6G: इस कंपनी का 6G को लेकर काम शुरू, मिलेगी 10 लाख गीगाबिट्स की स्पीड!

Share Us

485
6G: इस कंपनी का 6G को लेकर काम शुरू, मिलेगी 10 लाख गीगाबिट्स की स्पीड!
21 Nov 2022
min read

News Synopsis

6G: भारत India में भी 5G मोबाइल नेटवर्क 5G mobile network की शुरुआत हो गई है। लेकिन देशभर में अभी इसका विस्‍तार होने में करीब 2 से 3 साल लगने की उम्‍मीद जताई जा रही है। दुनिया के बाकी देशों से तुलना करें खासकर चीन China से, तो वह इसमें काफी तेजी से आगे बढ़ता नजर आ रहा है। चीन में अब 6G को लेकर काम शुरू हो गया है। चीनी कंपनी ZTE ने ऐलान किया है कि उसने 1 मिलियन गीगाबिट्स 1 million Gigabits की अद्भुत नेटवर्क स्‍पीड network speed की खोज में 6G पर रिसर्च शुरू की है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि वह टेक्‍नॉलजी में नए इनोवेशन और आरएंडडी new innovations and R&D में निवेश के लिए प्रतिबद्ध है। रिपोर्ट्स की मानें तो, साल 2022 में ZTE ने रिसर्च पर 16 बिलियन युआन यानी लगभग 183 अरब रुपए खर्च किए हैं। यह इस अवधि में कंपनी की ऑपरेटिंग इनकम operating income का करीब 17 फीसदी है। कंपनी का मानना है कि 6G मोबाइल कम्‍युनिकेशन के क्षेत्र 6G mobile communication sector में अगली बड़ी चीज है।

जबकि इसका डेवलपमेंट अपने शुरुआती चरण में है। जेडटीई का मकसद 6जी के डेवलपमेंट 6G technology development में आगे आना है। कंपनी R&D कर्मचारियों पर फोकस करेगी। उसका कहना है कि R&D स्‍ट्रैटिजी इस उद्यम विकास का महत्‍वपूर्ण आधार है। कंपनी अपने ऑपरेटिंग इनकम का लगभग 10 फीसदी आरएंडडी पर खर्च कर रही है। उसका कहना है कि 6G तकनीक के डेवलपमेंट के लिए वह अपनी कोशिशों को जारी रखेगी।

वहीं अनुमान लगाया जाता रहा है कि साल 2030 तक दुनिया में 6G नेटवर्क 6G network की शुरुआत हो सकती है। ZTE अकेली नहीं है, जो इस पर काम कर रही है। कई बड़ी कंपनियां 6G की टेस्टिंग में लगी है। हाल ही में एलजी ने इसमें कामयाबी पाई है।

दक्षिण कोरियाई टेक्नोलॉजी दिग्गज ने 320 मीटर की दूरी पर 155 से 175 गीगाहर्ट्ज (Ghz) की फ्रीक्वेंसी रेंज में 6G टेराहर्ट्ज (THz) डेटा के वायरलेस ट्रांसमिशन और रिसेप्शन transmission and reception का सफल परीक्षण successful testing किया है। 

TWN In-Focus