News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट का आंकड़ा 5 करोड़ के पार

Share Us

385
भारत में 5G स्मार्टफोन शिपमेंट का आंकड़ा 5 करोड़ के पार
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

भारत में 5G नेटवर्क 5G Network in India जल्द उपलब्ध हो सकता है। इस उम्मीद में भारतीय तेजी से 5G स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। भारत में 5G स्मार्टफोन का दायरा बढ़कर 5 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार देश में 5G स्मार्टफोन बिक्री 5G Smartphone Sales का आंकड़ा दूसरी तिमाही में बढ़कर 29 प्रतिशत हो गया है, जो अब तक का सबसे ज्यादा है। बता दें कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी 5G Spectrum Auction जारी है। सरकार का दावा है कि साल के आखिरी तक 5G नेटवर्क भारत में लॉन्च हो सकता है। 

काउंटरपॉइंट मार्केट के लेटेस्ट रिसर्च के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही के दौरान स्मार्टफोन शिपमेंट का आंकड़ा 600 मिलियन यानी 60 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया। इस दौरान शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले 9 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया। लेकिन पिछली तिमाही के मुताबिक शिपमेंट में 5 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। ऐसे में स्मार्टफोन शिपमेंट गिरकर 37 मिलियन यूनिट हो गया। जून तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट की वजह माइक्रो इकोनॉमी में हलचल को माना जा रहा है। 

बता दें की अब कंज्यूमर नए स्मार्टफोन को ठीक कराने के मुकाबले रिफर्बिस्ड स्मार्टफोन और फोन रिपेयर Refurbished Smartphones & Phone Repair पर ज्यादा भरोसा जता रहे हैं। यह ट्रेंड एंट्री लेवल स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। स्मार्टफोन शिपमेंट की वजह से सभी ब्रांड इन्वेंट्री इश्यू का सामना कर रहे हैं। जून के आखिरी में भारतीय स्मार्टफोन बाजार Indian Smartphone Market में 10 हफ्ते की इन्वेंट्री थी, जो कि नॉर्मल इन्वेंट्री साइज से डबल है। कोविड महामारी की वजह से ऐपल की बिक्री Apple Sales में पिछले साल के मुकाबले 63 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।