5G Service: देश में 1 अक्तूबर से शुरू होगी 5जी सेवा, 45 फीसदी अधिक खर्च करने को ग्राहक तैयार

Share Us

544
5G Service: देश में 1 अक्तूबर से शुरू होगी 5जी सेवा, 45 फीसदी अधिक खर्च करने को ग्राहक तैयार
30 Sep 2022
min read

News Synopsis

5G Service: भारत India के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 1 अक्तूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान Delhi's Pragati Maidan में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान देश में 5जी सेवा 5G Service की शुरुआत करेंगे। इस दौरान वे दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में दिल्ली मेट्रो Delhi Metro के आगामी स्टेशन की एक भूमिगत सुरंग Underground Tunnel के कामकाज का भी जायजा लेंगे। सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी है। दूसरी ओर देश के 10 करोड़ से ज्यादा लोग 2023 में 5जी सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इन लोगों के पास ऐसे स्मार्टफोन Smartphone भी हैं, जो 5जी नेटवर्क के लिए तैयार हैं।

इन उपभोक्ताओं में ज्यादातर 5जी सेवा के लिए 45 फीसदी तक ज्यादा भुगतान करने के लिए भी तैयार हैं। एरिक्सन ने बुधवार को एक सर्वे में कहा कि भारत में 5जी सेवा की उपलब्धता के लिए उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। जो लोग 5जी सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उनमें 36 फीसदी सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदाता Best Service Provider की सेवाएं लेना चाहते हैं। करीब 60 फीसदी लोग नई नवोन्मेषी एप New Innovative App की उम्मीद लगाए हैं। सर्वे के मुताबिक, 5जी नेटवर्क 5G Network का प्रदर्शन ही भरोसा कायम करने का काम करेगा।

यह सर्वे शहरी भारत के 30 करोड़ स्मार्टफोन उपभोक्ताओं Smartphone Users की राय पर आधारित है। ईवाई ने कहा है कि, 70 फीसदी भारतीय कंपनियां Indian Companies अगले तीन साल में अन्य तकनीक के मुकाबले 5जी पर भारी निवेश करेंगी। जबकि, आधी कंपनियों ने कहा कि उनके पास 5जी संबंधी नीति एवं नियमों को लेकर सीमित स्पष्टता है। यह सर्वे वित्तीय सेवाओं, सरकारी, तकनीक समेत 8 उद्योगों से जुड़ीं 56 कंपनियों पर किया गया है।