5G यानी नया एक्सपीरियंस, स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर नए अनुभव की शुरुआत

Share Us

269
5G यानी नया एक्सपीरियंस, स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर नए अनुभव की शुरुआत
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश को बहुत जल्द 5जी की सुविधा 5G Facility मिलने वाली है। इस महीने के अंत तक शुरू होने वाली इस सेवा से देश में बहुत कुछ बदलने की संभावना है। इसमें स्मार्ट एंबुलेंस Smart Ambulance से लेकर डेटा की अच्छी स्पीड Good Speed, बिना रुकावट वीडियो जैसी सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। साथ ही क्लाउड गेमिंग Cloud Gaming और खरीदारी के दौरान ग्राहकों को नए तरह के अनुभव भी देखने को मिल सकते है। एक वर्ग किलोमीटर में एक लाख संचार उपकरणों Communication Devices को इससे सपोर्ट मिलेगा। हाई क्वालिटी वाले लंबे समय के वीडियो या फिल्म कुछ सेकेंड में डाउनलोड हो सकते हैं।

जबकि ग्राहकों को 5जी की सर्विस देश में फिलहाल 10-15 शहरों में ही मिलेगी पर अगले 12-18 महीने में पूरे देश में इसे चालू किया जा सकेगा। इसके जरिये ग्राहक यह भी पता कर सकेंगे कि नया फर्नीचर New Furniture उनके घरों में किस तरह से नजर आएगा। 5जी को शुरुआती दौर में विनिर्माण और स्वास्थ्य क्षेत्र Manufacturing and Health Sector के लोग अपना सकते हैं। 5जी सेवा शिक्षा देने के तरीके को भी बदल सकती है। यहां तक कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी शिक्षकों को संचालित होलोग्राम Hologram के माध्यम से जोड़कर सामग्री को कक्षाओं में प्रसारित करके शिक्षा दी जा सकती है।

इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने अपोलो अस्पताल और सिस्को Apollo Hospital and Cisco के साथ मिलकर 5जी कनेक्टेड एंबुलेंस Connected Ambulance का प्रदर्शन किया था। इसकी मदद से अस्पताल में चिकित्सकों को वास्तविक समय में मरीज के टेलीमेट्री डेटा Telemetry Data की जानकारी मिल सकती है। वहीं इसमें अल्ट्रा हाई स्पीड Ultra High Speed 5जी नेटवर्क से जुड़े पैरामेडिक Paramedic  कर्मचारी के लिए ऑनबोर्ड कैमरा भी जोड़ा जा सकता है। साथ ही इस सर्विस से बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।