facebook-pixel

किताबें कैसे आपका जीवन बदल सकती हैं?

Share Us

304
किताबें कैसे आपका जीवन बदल सकती हैं?
23 Jun 2022
4 min read
TWN Opinion

Post Highlight

किताबें, खासकर के कुछ बेहद अच्छी किताबों Good Books के पास ये क्षमता होती है कि वे आपका जीवन बदल सकती हैं। किताबें आपके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करती हैं और खासकर तब जब आपको इनकी सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है। मुश्किल वक्त में ये आपका साथ छोड़ने के बजाय आपका साथ देती हैं। आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। शायद इन्हीं कारणों की वजह से ये हमारी सबसे अच्छी दोस्त Books Are Man's Best Friend होती हैं। किताबें पढ़ने के अनगिनत फायदे हैं इसीलिए जब भी समय मिले तो कोई अच्छी किताब ज़रूर पढ़ें। 

#books
#literature
#booklover
#readers&writers

Podcast

Continue Reading..

लोग ऐसा कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त Books Are Man's Best Friend होती हैं। हम अपनी ज़िंदगी में लाखों लोगों से मिलते हैं, कई लोग सिर्फ कुछ समय के लिए हमारे साथ रहते हैं तो कुछ लोग हमेशा लेकिन किताबें आपका साथ कभी नहीं छोड़ती हैं। जो लोग बहुत अच्छे लेखक और पाठक good writers and readers होते हैं उनका जीवन किताबों के बिना अधूरा होता है। दुनिया में आज ऐसे कई बेहद सफल लोग हैं जो अपनी सफलता का श्रेय किताबों को देते हैं। इसलिए जीवन में किताबे अवश्य पढ़ें। We Must Read Books in Life 

कई लोग ये कहते हैं कि उन्हें किताबें पढ़ना अच्छा नहीं लगता है, आप उन्हें जे.के. राउलिंग J.K. Rowling का एक बहुत अच्छा कोट बता सकते हैं। 

अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है, तो आपको सही किताब नहीं मिली है।

If you don’t like to read, you haven’t found the right book.

किताबें, खासकर कुछ बेहद अच्छी किताबों के पास ये क्षमता होती है कि वे आपका जीवन बदल books can change our lives सकती हैं। किताबें आपके लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करती हैं और खासकर तब जब आपको इनकी सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है। मुश्किल वक्त में ये आपका साथ छोड़ने के बजाय आपका साथ देती हैं। आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं। शायद इन्हीं कारणों की वजह से ये हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। आइए जानते हैं कि किताबें हमारा जीवन बदलने में और उसे बेहतर बनाने में कैसे मदद करती हैं-

1. ज्ञान का भंडार Books are a storehouse of knowledge

किताबें पढ़ने पर आपको कई नए-नए फैक्ट्स facts, कहानियां stories, ग्राफ्स graphs, स्टेटिस्टिक्स statistics, आदि चीजों के बारे में पता चलता है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि किताबें ज्ञान का भंडार होती हैं और अगर आपको किसी भी चीज़ के बारे में जानना है तो किताबों के पास जाना सीखिए। किताबें पढ़ने पर आपको दुनिया भर की कई बातों के बारे में पता चलता है और शायद इसीलिए कहा जाता है कि किताबें पढ़ते हुए आप घर बैठे दुनिया की सैर कर सकते हैं। 

That’s the thing about books. They let you travel without moving your feet.

कभी-कभी पढ़ते समय आपको कुछ ऐसा मिल जाता है जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सोचा था या जिसके बारे में आपको पहले कोई जानकारी नहीं थी और पढ़कर आप उस टॉपिक के बारे में और जानना चाहते हैं। आप और शोध करते हैं और आप पूरी तरह से कुछ नया सीख लेते हैं। इसलिए अपना जीवन बदलने के लिए किताबें अवश्य पढ़ें।  Must Read Books to Change Your Life

2. डिप्रेशन और एंजाइटी को कम करना Lightened up Anxiety

डिप्रेशन और एंजाइटी को कम करने के लिए अक्सर लोगों को यह सलाह दी जाती है कि किताबें पढ़ें क्योंकि एक अच्छी किताब को आप पढ़ना चाहेंगे और आपका मन करेगा कि आप उसे पढ़ते ही रहें, जब आप किताब पढ़ते हैं तो आपको इस बात का ख्याल भी नहीं रहता है कि आप पहले क्या सोच रहे थे, आप बस उस किताब के बारे में और जानना चाहते हैं। आप पढ़ने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि आपकी एंजाइटी कहीं गायब सी हो जाती है और आप बहुत अच्छा महसूस करते हैं। 

कई शोध में तो ये भी बताया गया है कि पढ़ना तनाव को कम करने का एक बेहतर तरीका है। हम अक्सर तनाव महसूस होने कर कॉफ़ी पीते हैं, संगीत सुनते हैं या कहीं टहलने जाते हैं, लेकिन एक बार आप कोई किताब पढ़कर देखिए। 

3. आत्मविश्वास बढ़ता है 

जब हम पढ़ते हैं ​​​​​​तो हम किताब के हर कैरेक्टर के बारे में जानते हैं। हम उन कैरेक्टर के संघर्ष और जीत के बारे में जानते हैं। अक्सर हम खुद को उन किरदारों में पाते हैं। हम ये पाते हैं कि किरदार भी उसी दौर से गुज़र रहा है जिस दौर से हम गुज़र चुके हैं। हम ज्यादातर समय यही सोचते रहते हैं कि सिर्फ मैं ही असफल हूं, मैं चाह के भी अच्छा नहीं कर पा रहा, मैं अकेला हूं लेकिन जब आप किताब के उस किरदार के बारे में जानते हैं तो आप पाते हैं कि जिस तरह इस किरदार ने हिम्मत नहीं हारी, उस तरह मुझे भी हिम्मत नहीं हारनी है। अगर ये किरदार सफल हो सकता है तो मैं भी सफल हो सकता हूं। बुरी चीजें केवल मेरे साथ ही नहीं होती हैं। पढ़ना हमें एहसास कराता है कि हम ही नहीं, सभी इंसान इंपरफेक्ट हैं और ये बिलकुल नॉर्मल है।

Also Read:  Self-Help Books क्यों पढ़ें?

4. कंसंट्रेशन पावर बढ़ाने में मदद होती है Sturdy Concentration Power

जब आप किसी किताब को पढ़ते हैं तो आपको उसे पूरे फोकस के साथ पढ़ना होता है। अगर आप फोकस्ड होकर किताब को नहीं पढ़ेंगे तो आप ज़रूर कुछ ना कुछ मिस कर देंगे जिसकी वजह से आप ये नहीं समझ पाएंगे कि लेखक क्या कहना चाहता है। यहीं कारण है कि जिन लोगों की कंसंट्रेशन पावर कम होती है उन्हें ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि पढ़ते वक्त आप मल्टीटास्क नहीं कर सकते हैं।

5. आप एक अच्छे लेखक बनते हैं Built-up Writing Proficiency

इस दुनिया में जितने भी अच्छे लेखक हैं वे सभी पहले एक अच्छे पाठक हैं। कई लेखकों का ये भी कहना है कि वे एक अच्छे लेखक इसीलिए बन पाएं हैं क्योंकि उन्हें पढ़ना बहुत पसंद हैं। 

जो व्यक्ति बहुत पढ़ता है वही एक अच्छा लेखक बनता है क्योंकि उसके पास इतना ज्ञान होता है कि वह हर चीज़ को सबसे बेहतरीन तरीके से लिख पाता है। 

निष्कर्ष

किताबें पढ़ने से आपको भाषा का अच्छा ज्ञान होता है efficient command over language, एक तरह से ब्रेन की एक्सरसाइज होती है, आपको नए-नए शब्दों के बारे में पता चलता है better vocabulary, आपकी मेमोरी अच्छी होती है sharp memory, आप ज्यादा क्रिएटिव बनते हैं, आपकी इमेजिनरी स्किल्स अच्छी होती है, आदि। किताबें पढ़ने के अनगिनत फायदे हैं इसीलिए जब भी समय मिले तो जीवन बदलने वाली किताबें अवश्य पढ़ें । Must Read Life Changing Books.

Books are the quietest and most constant of friends; they are the most accessible and wisest of counselors, and the most patient of teachers.