News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

4-डे वर्किंग से बढ़ जाएगी कंपनियों की इनकम! कर्मचारी भूल जाएंगे वर्क फ्रॉम होम 

Share Us

374
4-डे वर्किंग से बढ़ जाएगी कंपनियों की इनकम! कर्मचारी भूल जाएंगे वर्क फ्रॉम होम 
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

हफ्ते week में 4 दिन काम और 3 दिन छुट्टी के फॉर्मूले vacation formulas पर पूरी दुनिया में बहस शुरू हो चुकी है। 4-डे वर्किंग पर किए गए एक बड़े शोध के नतीजे major research हाल ही में आए हैं और इसने सबको चौंका दिया है। इसमें बताया गया है कि कंपनियां सप्‍ताह में 4 वर्किंग डेज 4 working days रखें तो उनकी कमाई बढ़ जाएगी। इससे कर्मचारियों की उत्‍पादकता employee productivity बढ़ेगी और वे ज्‍यादा मन लगाकर काम कर सकेंगे। शोध में वर्क फ्रॉम होम work from home के बाद कर्मचारियों को वापस ऑफिस offices बुलाने की उलझन का भी हल बताया गया है। यह 4-डे वर्किंग वीक 4-day working week को लेकर पहली इतने बड़े स्तर का शोध था।  इसमें 33 कंपनियों companies ने हिस्सा लिया और इसके नतीजे मंगलवार को सामने आए थे। शोध के नतीजों research results में पाया गया कि नए वर्क वीक में कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ी, अवकाश घटा, और कंपनियों का टर्नओवर companies turnover बढ़ गया है।

साथ ही जो कर्मचारी इस नहीं रिजीम के तहत काम कर रहे थे उन्होंने घर से काम की बजाय ऑफिस से काम में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई। कंपनियों मे इस नए प्रयोग को 10 में से 9 अंक दिए। इस शोध की मुख्य शोधकर्ता जूलियट शोर principal researcher Juliet Shore ने कहा है कि अब 2-डे वीकेंड 2-day weekend से लोगों का काम नहीं चल पा रहा है. उन्होंने कहा, “कई देशों में 1938 में बना वर्क वीक ही चल रहा है और ये मौजूदा समय की जीवनशैली से मेल नहीं खाता है। जो लोग नौकरीपेशा हैं उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए यह बहुत जरूरी है कि वर्क वीक के पुराने स्ट्रक्चर में बदलाव किए जाएं.” जूलियट शोर बॉस्टन कॉलेज Boston College में अर्थशास्त्री और समाजशास्त्री Economists and Sociologists हैं। इस दिशा में अभी कई शोध होने हैं और ताजा डाटा इस शोध श्रृंखला Research Series के शुरुआती नतीजों के आधार पर तैयार किया गया है।

इसे न्यूजीलैंड Trials in New Zealand एक एजेंसी द्वारा संचालित किया जा रहा है. यह 6 महीने का पायलट प्रोजेक्ट है। यूएस और कनाडा US and Canada में ट्रायल पिछले महीने शुरू हुआ था. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी और यूरोपीयन कंपनियों South African and European companies में ट्रायल आगामी फरवरी से शुरू होगा। जैसे-जैसे शोध आगे बढ़ेगा शोधकर्ता अपने डाटा को उसके अनुरूप ढालते जाएंगे और देखेंगे कि यह कंपनियों के लिए कितना कारगर है। शुरुआती डाटा अमेरिका US, आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया Ireland and Australia में लिया गया। इसमें 969 कमर्चारी शामिल थे। 10 महीने तक उनके काम करने के दिन को घटाया गया और वेतन में कोई कटौती नहीं कई गई।