News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

44वें शतरंज ओलंपियाड का आगाज़ आज से, भारत है प्रबल दावेदार 

Share Us

693
44वें शतरंज ओलंपियाड का आगाज़ आज से, भारत है प्रबल दावेदार 
28 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India चेन्नई Chennai के महाबलीपुरम Mahabalipuram में शतरंज ओलंपियाड के 44 वें संस्करण  44th edition of Chess Olympiad की मेजबानी कर रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा शतरंज आयोजन the world's largest chess event 28 जुलाई से 10 अगस्त के बीच होगा। ओपन सेक्शन में 188 टीमों और महिला वर्ग में 162 टीमों के साथ रिकॉर्ड 187 देशों के भाग लेने के साथ, ओलंपियाड में अब तक की सबसे अधिक भागीदारी होगी। आपको बता दें कि इस बार शतरंज में चोटी की टीम रूस और चीन Russia and China इस बार शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं ले रहे हैं। इस ओलंपियाड में छह टीमों (तीन खुले में और तीन महिलाएं) में कुल 30 भारतीय खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रत्येक टीम में 5 सदस्य होंगे, जिनमें से प्रत्येक राउंड में चार को मैदान में उतारा जाएगा।

भारत ‘A' India 'A' टीम को सितारों से सजी अमेरिका के बाद दूसरी वरीयता दी गई है। वह मैगनस कार्लसन Magnus Carlsen की अगुवाई वाले नॉर्वे, अमेरिका और अजरबैजान Norway, USA and Azerbaijan के साथ खिताब के दावेदारों में शामिल है। भारत ‘B' टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके कोच आर बी रमेश RB Ramesh हैं। भारत भी टीम को 11वीं वरीयता दी गई है और उसे छुपा रुस्तम माना जा रहा है। शतरंज ओलंपियाड में इस बार ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें भाग लेंगी। इनमें छह टीमें भारत की शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत ने नॉर्वे के ट्रॉमसो Norway's Troms में 2014 में खेले गए ओलंपियाड में ओपन वर्ग में कांस्य पदक जीता था जबकि 2020 के ऑनलाइन ओलंपियाड में वह रूस के साथ संयुक्त विजेता रहा था। भारत ने 2021 में कांस्य पदक bronze medal हासिल किया था। भारत के पास अब फिर से सोने का तमगा gold the tag जीतने का स्वर्णिम अवसर रहेगा और यह मौका भारत चूकना नहीं चाहेगा।