तीसरा G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप 27-29 अप्रैल से भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा

Share Us

790
तीसरा G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप 27-29 अप्रैल से भुवनेश्वर में आयोजित किया जाएगा
29 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

G20 एजुकेशन वर्किंग ग्रुप G20 Education Working Group की तीसरी बैठक 27-29 अप्रैल को भुवनेश्वर Bhubaneswar में होने वाली है, जिसमें सदस्य देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष Union Minister of State for Education Dr. Subhash सरकार 27 अप्रैल को सत्र का उद्घाटन करेंगे। और पहचान किए गए प्राथमिकता के चार क्षेत्रों में बुनियादी साक्षरता और अंकज्ञान, तकनीक-सक्षम शिक्षा, कार्य और अनुसंधान सहयोग का भविष्य।

प्रतिनिधि 28 अप्रैल की शाम कोणार्क Konark जाएंगे। विचार-विमर्श में भाग लेने के अलावा प्रतिनिधियों को विशेष रूप से क्यूरेट किए गए प्रदर्शनों के माध्यम से ओडिशा की कला और संस्कृति, हथकरघा, हस्तशिल्प और व्यंजनों का सर्वश्रेष्ठ स्वाद मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'जन भागीदारी Public Participation' को भारत के जी20 प्रेसीडेंसी का एक मजबूत तत्व बनाने के आह्वान से प्रेरणा लेते हुए 1 अप्रैल से महीने भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत की जा रही है।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है, कि शिक्षा कार्य समूह के तहत कार्यक्रम, विषयों का चयन और देश के युवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Education Minister Dharmendra Pradhan के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है।

तीसरी G20 शिक्षा कार्य समूह की बैठक के पूर्ववर्ती कार्यक्रम 23-25 अप्रैल तक आयोजित किए जाएंगे।

ये कार्यक्रम विभिन्न संस्थानों के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं, जैसे IIT भुवनेश्वर, IIM संबलपुर, केंद्रीय विश्वविद्यालय Central University, NIT, IMMT भुवनेश्वर, इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस Indian School of Business, हैदराबाद Hyderabad, डेलॉइट Deloitte, CII और USIBC विभिन्न आयोजनों के लिए उद्योग से जुड़े हैं।

ये सप्ताह भर चलने वाले विचार-विमर्श कार्य के भविष्य के लिए एक रूपरेखा तैयार करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समर्थन को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। कार्य के भविष्य में उन्नत प्रौद्योगिकी पर ध्यान देने के साथ डीप टेक जैसे विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा और  जैसे कि एआई, ऑटोमेशन, मशीन लर्निंग आदि तटीय अर्थव्यवस्थाओं Coastal Economies और उनके बुनियादी ढांचे Basic Infrastructure और स्किल आर्किटेक्चर Skill Architecture और गवर्नेंस मॉडल Governance Model पर विशेष जोर देने के साथ ट्रांसफॉर्मिंग लॉजिस्टिक्स Transforming logistics विज्ञप्ति में कहा गया है।

छात्र-शिक्षा जगत और उद्योग से जुड़ाव सभी आयोजनों का एक मुख्य तत्व होगा। युवा उद्यमियों और स्टार्टअप Young Entrepreneurs and Startups को अपने अनुभव साझा करने के लिए राज्य में आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा ओडिशा में 35 संस्थानों को कवर करने वाले महीने भर चलने वाले समानांतर विचार-मंथन सत्रों में ओडिशा Odisha के सभी जिलों के लिए प्रासंगिक क्षेत्रों में काम के भविष्य पर विचार-विमर्श का आयोजन किया जाएगा।

ओडिशा के सभी 30 जिले जन भागीदारी कार्यक्रमों का आयोजन करके भारत की जी20 अध्यक्षता का जश्न भी मनाएंगे जैसे क्विज प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, मॉक जी 20, युवा संवाद।

इन आयोजनों में स्कूलों, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेजों सहित कॉलेजों, एनएसटीआई और जन शिक्षण संस्थान के लाभार्थी भाग लेंगे। और काम की तेजी से विकसित होती दुनिया के परिणामस्वरूप नए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता को प्रदर्शित करने के लिए भुवनेश्वर में 23 से 29 अप्रैल 2023 तक काम के भविष्य पर एक प्रदर्शनी आयोजित की जानी है। जी20 देशों, उद्योग, सरकार, तकनीकी कंपनियों और कौशल विकास भागीदारों से 75+ प्रदर्शक होंगे।