News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत में 2023 में 31 मिलियन उपयोगकर्ता 5G फोन में अपग्रेड होंगे

Share Us

690
भारत में 2023 में 31 मिलियन उपयोगकर्ता 5G फोन में अपग्रेड होंगे
03 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

भारत में लगभग 31 मिलियन उपयोगकर्ताओं के 2023 में 5G फोन में अपग्रेड Upgrade to 5G Phone होने की उम्मीद है, और 39% 5G योजनाओं पर उच्च डेटा उपयोग के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं।

लगभग 24% 5G उपभोक्ताओं ने 5G की तुलना में सेवा की विभेदित गुणवत्ता के लिए स्पष्ट प्राथमिकता व्यक्त की। और सर्वोत्तम प्रयास वाले 5G प्रदर्शन के लिए समझौता करने के बजाय, ये उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से उन्नत और सुसंगत नेटवर्क प्रदर्शन की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से मांग वाले अनुप्रयोगों और विशिष्ट प्रमुख स्थानों के लिए तैयार किया गया है। कि पांच में से एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता औसत प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं, एरिक्सन कंज्यूमर लैब के प्रमुख जसमीत सिंह सेठी Jasmeet Singh Sethi Head of Ericsson Consumer Lab ने कहा 5जी रिच ऐप बंडल प्लान या क्यूओएस के नेतृत्व वाली पेशकश के लिए 14 प्रतिशत।

वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल जैसी दूरसंचार कंपनियों की मांगों से सहमत हो सकते हैं, कि उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित सीमा से अधिक उपयोग किए जाने वाले डेटा के लिए अधिक भुगतान करना पड़े। और 5G को अभी भी 4G सेवाओं के समान टैरिफ पर पेश किया जा रहा है, स्वीडिश गियर निर्माता के निष्कर्षों के बाद 5G सेवाओं के लिए प्रीमियम मूल्य निर्धारण की मांग और अधिक तीखी हो सकती है।

सर्वेक्षण में कई 5G उपयोग के मामलों की भी पहचान की गई है, जो भारतीय उपभोक्ताओं को पसंद आते हैं, और वे इनके लिए प्रीमियम का भुगतान करने को तैयार हैं। इनमें से कुछ सेवाओं में 3डी/एआर बुक्स डिजिटल लाइब्रेरी, 5जी क्रिएटर पैकेज, 5जी ऑप्टिमाइज्ड मोबाइल गेमिंग, इमर्सिव रिप्ले, उन्नत इवेंट एक्सपीरियंस आदि शामिल हैं।

आबादी का एक बड़ा हिस्सा 5जी के लिए तैयार है, इसलिए भारतीय बाजार में नवाचार और विकास Innovation and Development in Indian Market के अवसर बहुत अधिक हैं। कि भले ही ऐप अनुभव 5जी के साथ संतुष्टि बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में उभर रहा है, 5जी ने भारत में समग्र नेटवर्क संतुष्टि को 4जी की तुलना में प्रभावशाली 30% तक बढ़ा दिया है।

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि महत्वपूर्ण स्थानों पर 5G प्रदर्शन उपयोगकर्ता की संतुष्टि और स्विचिंग निर्णयों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। इवेंट स्थलों पर कनेक्टिविटी समस्याओं का सामना करने वाले उपयोगकर्ताओं को अगले छह महीनों में सेवा प्रदाताओं को बदलने पर विचार करने की तीन गुना अधिक संभावना है। इसके विपरीत, प्रमुख स्थानों जैसे पारगमन या घर पर एक सकारात्मक 5G अनुभव, संतुष्टि को चार गुना बढ़ा सकता है।

भारत में तेजी से 5G अपनाने, बढ़ते डेटा ट्रैफ़िक और सेवा प्रदाताओं द्वारा फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस या FWA ऑफ़र के लॉन्च को देखते हुए कि mmWave देश में 5G विकास की अगली लहर की नींव होगी,” एरिक्सन इंडिया के प्रमुख और नेटवर्क सॉल्यूशंस, दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया और भारत के प्रमुख नितिन बंसल Chief Nitin Bansal ने कहा।

भारत में 5G उपयोगकर्ताओं ने अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम जैसे अन्य शुरुआती 5G बाजारों में उपयोगकर्ताओं की तुलना में एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉलिंग सेवाओं, मोबाइल गेमिंग और संवर्धित वास्तविकता जैसी ऐप्स या सेवाओं का उपयोग करके प्रति सप्ताह औसतन दो घंटे अधिक खर्च किए। दक्षिण कोरिया, चीन और कई अन्य। और शुरुआती अपनाने वाले बाजार औसत की तुलना में भारत बहुत संतुष्ट 5G उपयोगकर्ताओं की उल्लेखनीय 13% अधिक हिस्सेदारी का दावा करता है। 4जी से 5जी में संक्रमण होने पर कुल संतुष्टि 30% तक बढ़ जाती है, और साथ ही उच्च डाउनलोड गति इस संतुष्टि को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।