News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

Cryptocurrencies पर लग सकता है 28 फीसदी Tax 

Share Us

481
Cryptocurrencies पर लग सकता है 28 फीसदी Tax 
09 May 2022
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government ने बजट Budget 2022 में क्रिप्‍टोकरेंसी Cryptocurrency से होने वाले मुनाफे पर टैक्‍स Tax on Cryptocurrency की घोषणा की थी। अब इससे संबंधित सेवाओं पर 28 फीसदी टैक्स लगाने पर सरकार विचार कर रही है। सूत्रों के हवाले से बताया गया कि इस प्रस्ताव को जीएसटी काउंसिल GST Council की अगली बैठक में रखा जा सकता है।

अभी जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक की तारीख तय होना बाकी है। आपको बता दें कि क्रिप्टो माइनिंग crypto mining खरीद-बिक्री और उनकी एक्सजेंज वैल्यू exchange value पर GST जैसे तमाम पहलुओं पर तस्वीर साफ नहीं है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो मौजूदा जीएसटी GST व्यवस्था में इन सेवाओं पर 28 फीसदी जीएसटी लगने की संभावना है।

इससे पहले आपको याद दिला दें कि आम बजट Union Budget 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने वर्चुअल एसेट्स ट्रांजेक्शंस Virtual Assets Transactions से हुई आय पर 30 फीसदी इनकम टैक्स लगाने का ऐलान किया था। दिशानिर्देशों के मुताबिक यदि करदाता की कुल इनकम 2.50 लाख रुपये की थ्रेसहोल्ड लिमिट से कम है तो भी ऐसी आय करयोग्य होगी।