News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

UP के 22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा कैशलेस इलाज का तोहफा

Share Us

409
UP के 22 लाख कर्मचारियों को मिलेगा कैशलेस इलाज का तोहफा
21 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh की योगी सरकार Yogi government प्रदेश के 22 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों government employees and pensioners को गुरुवार को बड़ी सुविधा देने जा रही है। अब सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा cashless treatment facility आज से मिलेगी। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath आज लखनऊ के लोकभवन Lucknow's Lok Bhavan में पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना Pandit Deen Dayal Upadhyay State Employees Cashless Medical Scheme की शुरुआत करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार कैशलेस हेल्थ कार्ड दिखाकर सरकारी कर्मी व उनके परिजन सरकारी अस्पताल व योजना से सम्बद्ध अस्पताल में मुफ्त इलाज करा सकेंगे। 

इस बारे में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जहां सरकारी कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।  गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में कैशलेस इलाज देने का वादा किया था। इसके बाद अपने दूसरे कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग ने इस योजना को अपने 100 दिनों के एजेंडे में भी शामिल किया था। नई व्यवस्था से कर्मचारियों पेंशनरों को सरकारी अस्पतालों, विभाग सीएमओ के चक्कर काटने से भी मुक्ति मिल जाएगी।

गौरतलब है कि कैशलेस इलाज की व्यवस्था लागू होने से राज्य कर्मचारी और पेंशनर या उनके परिवारजन निजी अस्पतालों में भी पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे। सरकारी संस्थानों में खर्च की कोई सीमा नहीं होगी। इसके अलावा भुगतान करके रिंबर्समेंट लेने की पुरानी व्यवस्था भी जारी रहेगी। इसके अलावा कई महंगी जांचें और बीमारियों का इलाज भी अब आयुष्मान योजना Ayushman Yojana की जद में आने से लोगों को बड़ी सुविधा मिल सकेगी।