News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

पेट्रोल में मिलाया जा सकेगा 20 फीसदी एथेनॉल

Share Us

749
पेट्रोल में मिलाया जा सकेगा 20 फीसदी एथेनॉल
19 May 2022
8 min read

News Synopsis

जीवाश्म ईंधन Fossil Fuel के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार Central Government ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। इस संबंध में केंद्र सरकार ने बुधवार को एक अहम फैसला लिया है। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने बायोफ्यूल Biofuel पर राष्ट्रीय नीति -2018 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।  इस फैसले के बाद अब देश के अंदर प्रयोग होने वाले पेट्रोल में इथेनॉल की मात्रा बढ़ेगी। जिसके तहत 1 अप्रैल 2023 से पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनाॅल Ethanol की मात्रा बढ़ाई जा सकेगी। 

आपको बता दें कि बायोफ्यूल पर राष्ट्रीय नीति National Policy -2018 के तहत देश के अंदर बायोफ्यूल Biofuel को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस नीति को जब से अधिसूचित किया गया है, उसके बाद से पेट्रोल में कानूनी रूप से एथेनॉल को मिलाया जा रहा है। बायोफ्यूल पर राष्ट्रीय नीति -2018 में हुए संशोधन को कैबिनेट से मिली मंजूरी किसानों के लिए बेहद ही फायदेमंद होने जा रही है।

असल में पहले तक केंद्र सरकार 2030 तक पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल मिलाने की योजना पर काम कर रही थी, लेकिन अब इसका लक्ष्य 2025-26 कर दिया गया है।  केंद्र सरकार ने संशोधन में बायोफ्यूल के उत्पादन के लिए अधिक फीडस्टॉक की अनुमति दी है और साथ ही विशेष आर्थिक क्षेत्रों में स्थित इकाइयों में इसके निर्माण को मेक इन इंडिया Make in India के तहत बढ़ावा देने की योजना भी बनाई है।