News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

दक्षिण कोरिया में इस मामले में 16 क्रिप्टो एक्सचेंजों की होगी जांच

Share Us

300
दक्षिण कोरिया में इस मामले में 16 क्रिप्टो एक्सचेंजों की होगी जांच
23 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में जिस तेजी से क्रिप्टो की डिमांड crypto demand बढ़ी है, वहीं पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो से जुड़े स्कैम्स  scams के मामलों में भी इजाफा हुआ है। दक्षिण कोरिया South Korea ने क्रिप्टो से जुड़े लोगों को वित्तीय नुकसान financial loss से बचाने के लिए उपाय किए हैं। इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया की अथॉरिटीज authorities ने गैर कानूनी तरीके से कारोबार करने के लिए 16 क्रिप्टो एक्सचेंजों crypto exchanges की जांच शुरू की है। इन एक्सचेंजों में Phemex, KuCoin, Poloniex और Digifinex शामिल हैं। कोरिया फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट Korea Financial Intelligence Unit (KoFIU) ने बिना रजिस्ट्रेशन के दक्षिण कोरिया में कारोबार करने वाले क्रिप्टो एक्सचेंजों के बारे में अथॉरिटीज को जानकारी दी है।

KoFIU ने इससे पहले सभी विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों foreign crypto exchanges को जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। इन 16 एक्सचेंजों ने जानकारी नहीं दी है। वहीं दक्षिण कोरिया के कानून के तहत, बिना रजिस्ट्रेशन वाली फर्मों के गैर कानूनी तरीके से कारोबार करने पर उनके प्रतिनिधियों को जेल के साथ ही जुर्माने की सजा भी हो सकती है। इसके अलावा इन फर्मों पर विशेष अवधि के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करने पर रोक भी लगाई जा सकती है।

जबकि इस बारे में दक्षिण कोरिया के फाइनेंशियल सर्विसेज कमीशन Financial Services Commission (FSC) ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "इन फर्मों से वर्चुअल एसेट्स virtual assets के ट्रांसफर पर रोक लगाई गई है।" हाल ही में दक्षिण कोरिया की पुलिस ने जुर्माने का भुगतान नहीं करने पर क्रिप्टोकरेंसी cryptocurrencies को जब्त करने की शुरुआत की है।