News In Brief Auto
News In Brief Auto

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विनिर्माण सुविधाओं के लिए 2030 तक 13 मिलियन वर्ग फुट रियल एस्टेट की आवश्यकता: सीबीआरई

Share Us

412
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विनिर्माण सुविधाओं के लिए 2030 तक 13 मिलियन वर्ग फुट रियल एस्टेट की आवश्यकता: सीबीआरई
01 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने से रियल एस्टेट क्षेत्र Real Estate Sector के विकास में मदद मिलेगी, क्योंकि 2030 तक 4-पहिया और 2-पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की विनिर्माण सुविधाओं की आवश्यकता लगभग 13 मिलियन वर्ग फुट होने का अनुमान है। एक अंतरराष्ट्रीय संपत्ति सलाहकार सीबीआरई द्वारा।

इसके अलावा EV बैटरी निर्माण सुविधाओं EV Battery Manufacturing Facilities में भी तेजी से वृद्धि होगी और 2030 तक 200 GWh बैटरी के उत्पादन को समायोजित करने के लिए 2,400 एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।

रिपोर्ट के अनुमानों के अनुसार 2030 तक यह रियल एस्टेट आवश्यकता 4W की लगभग 4 मिलियन यूनिट और 2W की 23 मिलियन यूनिट की उत्पादन क्षमता की अनुमति देगी।

ईवी निर्माण में तेजी से विकास का रियल एस्टेट बाजार Growth Real Estate Market पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। पिछले तीन वर्षों में ईवी में संचयी निवेश मूल्य इस क्षेत्र में रखी गई वित्तीय प्रतिबद्धता और विश्वास को प्रदर्शित करता है, अंशुमान पत्रिका अध्यक्ष और सीईओ Anshuman Magazine President & CEO ने कहा। दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका, सीबीआरई।

बिल्ट-टू-सूट और लीज्ड सुविधाओं को वर्तमान में भारत में ईवी निर्माताओं द्वारा पूंजी परिनियोजन Capital Deployment by EV Manufacturers in India में आसानी, लीज शर्तों में लचीलेपन, बाजार की गति और स्थान के लाभों के कारण पसंद किया जाता है।

2020-2023 की अवधि के दौरान महाराष्ट्र और तमिलनाडु Maharashtra and Tamil Nadu ने संचयी यूएसडी 28.8 बिलियन निवेश में से प्रत्येक के 15% हिस्से के साथ ईवी निवेश का नेतृत्व किया। इस बीच कर्नाटक Karnataka में 11%, गुजरात में 8%, और उत्तर प्रदेश और तेलंगाना Uttar Pradesh and Telangana में 7% की हिस्सेदारी दर्ज की गई।

ईवी उद्योग का भविष्य उज्ज्वल है, और रियल एस्टेट इसके प्रक्षेपवक्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। जैसा कि ईवी विनिर्माण सुविधाओं EV Manufacturing Facilities, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और संबंधित सेवाओं Charging Infrastructure and Related Services की मांग बढ़ती है, रियल एस्टेट क्षेत्र को इस विकास को समायोजित करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा और स्थान प्रदान करने की आवश्यकता होगी, राम चंदनानी प्रबंध निदेशक सलाहकार Ram Chandnani Managing Director Advisor और लेनदेन सेवाएं सीबीआरई इंडिया ने कहा।

चालू वर्ष के लिए EV क्षेत्र ने अब तक लगभग 6.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है। वर्ष 2022 में वैश्विक और घरेलू खिलाड़ियों ने ईवी उद्योग में 17.1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के निवेश की घोषणा के साथ मजबूत कर्षण देखा, 2021 में 4.4 बिलियन अमरीकी डालर की तुलना में लगभग 287% की वृद्धि हुई। इसी अवधि में आधे से अधिक निवेश ईवी घटक निर्माताओं द्वारा संचालित थे।

ईवी निर्माता और कई ई-मोबिलिटी स्टार्ट-अप भारत में प्राथमिक ऑटोमोटिव क्लस्टर Primary Automotive Cluster in India में अपनी उपस्थिति केंद्रित कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश ने 2022 में पंजीकृत ईवी वार्षिक बिक्री में 16% हिस्सेदारी के साथ बढ़त हासिल की, इसके बाद महाराष्ट्र 13% हिस्सेदारी के साथ और कर्नाटक 9% हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रहा। इन तीन राज्यों ने मिलकर 2022 में भारत की ईवी बिक्री पर अपना दबदबा बनाया, जो कुल बिक्री की मात्रा का लगभग 40% था।

भारतीय ईवी बाजार Indian EV Market के 2021 - 2030 के बीच लगभग 49% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ने और 2030 तक 17 मिलियन यूनिट की क्रॉस-वार्षिक बिक्री होने की उम्मीद है।