News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

देश में 10 हजार किलोमीटर लंबी ‘ड्रोन यात्रा शुरू, ये है मकसद

Share Us

339
देश में 10 हजार किलोमीटर लंबी ‘ड्रोन यात्रा शुरू, ये है मकसद
16 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में 10 हजार किलोमीटर लंबी ‘ड्रोन यात्रा’ Drone journey शुरू की गई है। यह ड्रोन यात्रा 13 राज्‍यों से होकर गुजरेगी। दरअसल, ड्रोन का इस्‍तेमाल Use of drones करके कीटनाशकों के छिड़काव Spraying of pesticides के बारे में किसानों को शिक्षित Educating farmers करने के मकसद से ‘ड्रोन यात्रा' की शुरुआत की गई है। जानी-मानी स्विस एग्रोकेमिकल सिनजेंटा Swiss Agrochemical Syngenta ने शुक्रवार इस यात्रा की शुरुआत की। इसके तहत 13 राज्‍यों में 10 हजार किलोमीटर की 'ड्रोन यात्रा' की जाएगी।

कंपनी ने दुनिया की पहली बायोडायवर्सिटी सेंसर तकनीक First Biodiversity sensor technology की भी ऐलान किया है। इस तकनीक को IIT रोपड़ IIT Ropar, पंजाब और जर्मनी Punjab and Germany के फ्रौनहोफर इंस्टि‍ट्यूट Fraunhofer Institute के साथ साझेदारी में डेवलप किया गया है। इसका मकसद किसानों को उपयुक्त फसलों की खेती करने का सुझाव देना है।

इस सेंसर को इस साल यूरोप और भारत Europe and India में किसानों के खेतों में टेस्‍ट किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि वह इस महीने के अंत तक भारत में ग्रोअर Grower ऐप लॉन्च करने की भी योजना बना रही है, जिससे छोटे किसानों को कपास Cotton, गेहूं Wheat, चावल और मक्का Rice and Mecca समेत 9 फसलों पर विभ‍िन्‍न भाषाओं में डिजिटल एग्रोनॉमी की सलाह देकर सशक्त बनाया जा सके।

सिनजेंटा इंडिया के कंट्री हेड Syngenta India Country Head और मैनेजिंग डायरेक्टर सुशील कुमार Sushil Kumar और सिंजेंटा ग्रुप Syngenta Group के चीफ इन्‍फॉर्मेशन एंड डिजिटल ऑफिसर Chief Information and Digital Officer फिरोज शेख Firoz Sheikh ने इस नई पहल का ऐलान किया।