News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

2023 में भारत में वेतन में 10 प्रतिशत की वृद्धि एशिया-प्रशांत में सबसे अधिक: WTW रिपोर्ट

Share Us

590
2023 में भारत में वेतन में 10 प्रतिशत की वृद्धि एशिया-प्रशांत में सबसे अधिक: WTW रिपोर्ट
04 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

WTW's के वेतन बजट योजना सर्वेक्षण WTW's Salary Budget Planning Survey ने 2023 में भारत India के लिए 10% वेतन वृद्धि का अनुमान लगाया है, जिससे यह एशिया-प्रशांत Asia Pacific क्षेत्र में सबसे अधिक है। इसकी तुलना में चीन China, वियतनाम Vietnam, इंडोनेशिया Indonesia, हांगकांग Hong Kong और सिंगापुर Singapore में क्रमशः 6%, 8%, 7%, 4% और 4% की वेतन वृद्धि देखने की उम्मीद है।

वित्तीय सेवाएँ जैसे टेक मीडिया Tech Media और गेमिंग Gaming, फार्मास्युटिकल Pharmaceutical और जैव प्रौद्योगिकी Biotechnology, रसायन Chemicals और खुदरा उद्योगों Retail Industries में सबसे अधिक 10% वेतन वृद्धि होने की उम्मीद है। और टिकाऊ उत्पादों के बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग Business Process Outsourcing और मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing में वेतन वृद्धि उद्योग Growth Industry के औसत से कम रहने की उम्मीद है।

डब्ल्यूटीडब्ल्यू इंडिया WTW India में कंसल्टिंग लीडर ऑफ वर्क एंड रिवॉर्ड्स राजुल माथुर Consulting Leader of Work and Rewards Rajul Mathur ने कहा कि भारत में वेतन वृद्धि के लिए व्यावसायिक अवसर और कर्मचारी प्रतिधारण मुख्य चालक हैं। कि लगभग 80% भारतीय व्यवसाय अगले 12 महीनों में राजस्व वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। जो मजबूत समग्र व्यावसायिक विश्वास Strong Overall Business Confidence का संकेत देता है। भारत में संगठनों को सलाह दी जाती है, कि वे अपने वेतन बजट की योजना बनाते समय आर्थिक संकेतकों और श्रम बाजारों की निगरानी करें।

वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म विलिस टावर्स वाटसन Global Professional Services Firm Willis Towers Watson की एक नई रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2023 में वेतन में 10% की वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे यह एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे अधिक वृद्धि होगी।

2022 वैश्विक वेतन वृद्धि सर्वेक्षण शीर्षक Global Salary Growth Survey Title वाली इस रिपोर्ट में भारत सहित 140 देशों के 18,000 से अधिक संगठनों का सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण में पाया गया कि भारतीय कंपनियां 2022 में 8.8% की तुलना में औसतन 10% की वृद्धि करने की योजना बना रही हैं। यह वृद्धि चीन China, जापान Japan और ऑस्ट्रेलिया Australia सहित अन्य एशिया-प्रशांत Asia Pacific देशों में अनुमानित वेतन वृद्धि से अधिक है।

संभव राक्यान Possible Statement, डाटा सर्विसेज प्रैक्टिस लीडर Data Services Practice Leader, एशिया पैसिफिक Asia Pacific, डब्ल्यूटीडब्ल्यू WTW ने कहा कोविड COVID-19 महामारी द्वारा लाई गई आर्थिक चुनौतियों के बावजूद भारत में संगठन भविष्य के बारे में आशावादी हैं, और अपने कर्मचारियों में निवेश कर रहे हैं। 10% की अनुमानित वेतन वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था Salary Hike Indian Economy के लिए एक सकारात्मक संकेत है, और विकास के लिए देश की क्षमता को दर्शाती है।

भारतीय कंपनियां भविष्य के कार्यस्थल की मांगों को पूरा करने के लिए कर्मचारियों के कौशल विकास Skill Development पर विशेष जोर देने के साथ डिजिटल परिवर्तन Digital Transformation पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। कर्मचारियों में इस निवेश से उत्पादकता बढ़ने और कंपनियों को प्रतिस्पर्धी बने रहने में मदद मिलने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार मैन्युफैक्चरिंग Manufacturing, टेक्नोलॉजी Technology और फार्मास्युटिकल उद्योगों Pharmaceutical Industries को भारत में सबसे ज्यादा वेतन वृद्धि देखने की उम्मीद है। विनिर्माण उद्योग Manufacturing Industry में 10.3% की वेतन वृद्धि देखने का अनुमान है, इसके बाद प्रौद्योगिकी उद्योग Technology Industry में 10.2% और दवा उद्योग में 9.9% की वृद्धि होगी।

कर्मचारियों को गैर-वित्तीय लाभ Non-Financial Benefits देने के महत्व पर भी प्रकाश डाला गया है, जैसे कि लचीली कार्य व्यवस्था Flexible Working Arrangement, मानसिक स्वास्थ्य सहायता Mental Health Support और करियर विकास Career Development के अवसर और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार Highly Competitive Job Market में शीर्ष प्रतिभा को आकर्षित करने और बनाए रखने में ये लाभ महत्वपूर्ण हैं।

भारत में अनुमानित वेतन वृद्धि वैश्विक Estimated Salary Increase Global औसत 4.8% से अधिक है। कि भारत में मुद्रास्फीति और रहने की लागत भी बढ़ रही है, जो वेतन लाभ में से कुछ की भरपाई कर सकती है।

भारतीय कंपनियां भविष्य को लेकर आशान्वित हैं, विकास और उत्पादकता बढ़ाने के लिए अपने कर्मचारियों में निवेश कर रही हैं। 2023 में 10% की अनुमानित वेतन वृद्धि भारतीय अर्थव्यवस्था Salary Hike Indian Economy के लिए एक सकारात्मक संकेत है, और आने वाले वर्षों में निरंतर विकास के लिए देश की क्षमता को दर्शाता है।