बुटीक बिज़नेस कैसे शुरू करें

1008
16 Mar 2022
6 min read

Post Highlight

आज के इस फ़ैशन के दौर में हर कोई स्टाइलिश कपड़े पहना पसंद करता है। यदि आप बिज़नेस कि दुनियां में कदम रखना चाहते हैं तो बूटीक खोलने का बिज़नेस आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा। बूटीक का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप लोगों के मनपसंद कपड़े डिजाइन करके लाखों पैसा कमा सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

Boutique (बुटीक शॉप) का मतलब एक रिटेल स्टोर (retail store) होता है। जहाँ आप अपने ग्राहकों के मनपसंद के कपड़े बना सकते हैं। आज के दौर में हर कोई व्यक्ति अपने आप को नये ट्रेंड में आगे रखना चाहता है। फिर चाहे वो फ़ैशन हो या टेक्नोलॉजी कि दुनिया हो। यदि आपको इस व्यवसाय में रूचि है तो आप इसे खोल सकते हैं। और डिजाइन कपड़े बना कर अच्छे प्राइज़ में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिज़नेस के लिए अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप low investment में भी शुरुआत कर सकते हैं।

यदि आप बिज़नेस को बड़ा करना चाहतें हैं तो सबसे पहले आपको अच्छी स्ट्रेटेजी बनाना बहुत जरुरी है जिसके बाद आप बड़े-बड़े ब्रांड्स (big brands) के साथ मिलकर बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं।

Business strategies बनाना

बिज़नेस स्ट्रेटेजी बनाने के बाद ही व्यवसाय को शुरु करने का सोचें-

  • मार्केट रिसर्च (market research for business) बिज़नेस को सफल बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है। इसलिए सबसे पहले ये पता लगाइये कि कस्टमर को किस तरह के कपड़ो में रूचि है और आप उस कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं।

  • अपनी अच्छी मार्केट बनाने के लिए अपने प्रोडक्ट्स के प्राइस को मार्केट के अन्य स्टोर कि तरह सेट करें।

  • बिज़नेस को शुरू करने के लिए सही जगह और अच्छी प्लानिंग कि आवश्यकता है।

यदि ये सारी चीजें स्पष्ट हैं तो इसका एक पूरा डॉक्यूमेंट बनाना पड़ेगा जिसमें आपके बुटीक का नक्शा भी होगा। ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इससे आपको Bank से  Business Loan, business Startup Funding, Franchise या  Business Partnership लेने के लिए मदद मिलेगी।

अब ऐसे करें बुटीक व्यवसाय की शुरुआत

बिज़नेस स्ट्रेटेजी बनाने के बाद ही व्यवसाय को शुरु करें इसे शुरू करने के लिए नीचे दी गई कुछ निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें।

  • बुटीक शॉप (boutique shop) खोलने के लिए ऐसी जगह का चयन करें जो सब के लिए सुविधाजनक हो।

  • दुकान का इंटीरियर और एक्सटेरियर अच्छा होना चाहिए जिससे ग्राहक खुद व ख़ुद आकर्षित हो जाये और आपकी दुकान में आने पर मजबूर हो जाए।

  • कुछ प्रोडक्ट एडवांस में बना के रखें और उन्हें डिस्प्ले में लगाएं ताकि कस्टमर उन्हें देख कर आपके बुटीक का चक्कर लगाने जरूर आएं।

  • प्राइज़ हाई से प्राइज़ लो, दोनों ऐसे सेट करें कि सामान्य से सामान्य व्यक्ति भी आपके प्रोडक्ट्स को खरीद सकें।

  • ग्राहकों की डिमांड पर ज़्यादा ध्यान दें।

अपने बिज़नेस को ग्रो करें (how to grow your business)

बिज़नेस खोलना तो फिर भी आसान है लेकिन मुश्किलें तो इसके बाद शुरू होती हैं,  जब बात बिज़नेस कि ग्रोथ कि आती है। बिज़नेस को ग्रो करने के लिए मार्केट बहुत अहम भूमिका निभाती है। तो सबसे पहले तो अपने बिज़नेस को आप एक ब्रांड बनाने का काम करें। किसी भी ब्रांड कि मार्केटिंग करने से पहले ये जानना जरुरी होता है कि आपके कस्टमर कौन हैं और उनकी उम्र, लिंग, इंटरस्ट और उनका लाइफ स्टाइल कैसा है। यदी आप ये सब सुनिचित कर लेते हैं तो आपके लिए उन लोगों को टारगेट करना आसान हो जायेगा जो आपके प्रोडक्ट में रूचि रखते हैं।

बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं जिससे आप ऑनलइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपना बिज़नेस चला सकते हैं और लोगों से फीडबैक भी ले सकते हैं।

फैशन पत्रिकाओं (fashion magazine) पर आप अपने बुटीक का इशतेहार दें सकते हैं।

शोशल मीडिया हो आपको एडवरटाइजिंग करने कि बेस्ट सुविधा देता हैं ये एक ऐसा माध्यम हैं जो लाखों करोड़ों लोगों से जुड़ने में एक मिनट नहीं लेता। यदि आपको इसकी शक्तियों का पूरा ज्ञान हैं तो ये आपके बिज़नेस को कहाँ तक पहुंचा देगा ये आप सोच भी नहीं सकते। Social media marketing के जरिये आप Facebook, Instagram आदि से आप अपने बुटीक बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं।

अंत में हमें उम्मीद हैं कि यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है तो आपको ऊपर बताई गई बुटीक बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी से जरूर लाभ मिला होगा।

#BoutiqueBusiness #StartABoutiqueBusiness #BoutiqueShop #FashionMagazine

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

फैशन डिजाइनिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_74791how-to-start-a-fashion-designing-business.jpg

TWN Opinion