News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ज़ोमैटो ने पहली तिमाही में 2 करोड़ रुपये पीएटी के साथ मुनाफा कमाया

Share Us

313
ज़ोमैटो ने पहली तिमाही में 2 करोड़ रुपये पीएटी के साथ मुनाफा कमाया
03 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो Food Delivery Platform Zomato ने जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए 2 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही में 186 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

मार्च में समाप्त तिमाही में कंपनी को 189 करोड़ रुपये का घाटा हुआ।

समीक्षाधीन तिमाही में परिचालन से राजस्व 2,416 करोड़ रुपये रहा, जो कि एक साल पहले की अवधि में कंपनी द्वारा रिपोर्ट किए गए 1,414 करोड़ रुपये के मुकाबले लगभग 71% अधिक था।

बाजार समय के दौरान तिमाही आय की घोषणा की गई और एनएसई पर स्टॉक 2% से अधिक उछल गया।

कंपनी ने अपनी एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि त्वरित वाणिज्य व्यवसाय Quick Commerce Business जून 2023 के महीने में पहली बार सकारात्मक हो गया।

समेकित समायोजित EBITDA 12 करोड़ रुपये रहा, जबकि Q1FY23 में 152 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। समायोजित EBITDA मार्जिन सालाना आधार पर 9 प्रतिशत अंक बढ़कर 0.4% रहा। त्वरित वाणिज्य व्यवसाय को छोड़कर समायोजित राजस्व 2,402 करोड़ रुपये था, जो सालाना आधार पर 33% अधिक था।

कंपनी ने अगली चार तिमाहियों में समायोजित EBITDA ब्रेकईवन हासिल करने का दावा किया है।

Q1 की कमाई और निवेशकों को अपने संबोधन पर टिप्पणी करते हुए प्रबंध निदेशक और सीईओ दीपिंदर गोयल Managing Director & CEO Deepinder Goyal ने कहा हम अपने व्यवसाय को कम जटिल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और अपने व्यवसायों के भीतर सही लोगों को सही स्थानों पर रख रहे हैं। ये चीजें नहीं हैं, निश्चित/मापने योग्य प्रभाव है, और मैं बाद में कह सकता हूं, कि हमारे अधिकांश प्रतीत होने वाले "जोखिम भरे" दांवों ने व्यवसाय के प्रक्षेप पथ को हमारी अपेक्षा से कहीं अधिक तेजी से बदल दिया है।

लाभप्रदता के मुद्दे पर मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल Chief Financial Officer Akshat Goyal ने कहा कि व्यवसाय आगे भी लाभदायक रहेगा। गोयल ने कहा कि हम कम से कम अगले कुछ वर्षों तक 40%+ सालाना टॉपलाइन (समायोजित राजस्व) वृद्धि जारी रखेंगे।

कंपनी ने समीक्षाधीन तिमाही में अपने सकल ऑर्डर मूल्य Gross Order Value में 7,318 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की, जो पिछले वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही में 6,425 करोड़ रुपये थी। मार्च तिमाही में यह क्रमिक रूप से 6,569 करोड़ रुपये से ऊपर था। Q1FY24 में औसत मासिक लेनदेन करने वाले ग्राहक 1.75 करोड़ थे, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 1.67 करोड़ थे।

जीओवी की वृद्धि ऑर्डर की संख्या में मजबूत वृद्धि के साथ-साथ औसत ऑर्डर मूल्य में मामूली वृद्धि से प्रेरित थी। कंपनी इस साल फरवरी से मांग में सुधार देख रही है, जो Q1FY24 तक जारी रही। एक्सचेंज फाइलिंग में दावा किया कि इसके अलावा Q1 आमतौर पर कंपनी के लिए मौसमी रूप से मजबूत तिमाही होती है।

गोल्ड कार्यक्रम Gold Program को अपनाने से ऑर्डर देने की आवृत्ति में वृद्धि हुई और अब यह खाद्य वितरण व्यवसाय में GOV का 30% से अधिक योगदान देता है।

कंपनी ने डिलीवरी पार्टनर भुगतान संरचना Delivery Partner Payment Structure में बदलाव के परिणामस्वरूप अप्रैल में अस्थायी व्यापार व्यवधान के लिए Q1FY24 में ब्लिंकिट में धीमी क्रमिक GOV वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया। इसके परिणामस्वरूप देश के कुछ हिस्सों में इसके डार्क स्टोर कुछ दिनों के लिए बंद हो गए।