News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato ने ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए B2B लॉजिस्टिक सेवा का परीक्षण किया

Share Us

558
Zomato ने ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए B2B लॉजिस्टिक सेवा का परीक्षण किया
09 May 2023
6 min read

News Synopsis

ज़ोमैटो ने एक व्हाइट-लेबल लॉजिस्टिक्स सेवा शुरू White-label Logistics Service Launched करने के लिए अमेरिकी समकक्ष डोर डैश की प्लेबुक से एक पत्ता लिया, जो शैडोफ़ैक्स, लोडशेयर और डंज़ो की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

ऐसे समय में जब खाद्य वितरण क्षेत्र महामारी के उच्च विकास युग High Growth Era Of The Food Distribution Sector Pandemic से बाहर आ रहा है, ज़ोमैटो एक बी2बी रसद सेवा शुरू B2B Logistics Service Started करके अपने राजस्व को बढ़ाने की सोच रहा है, जो अन्य ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के लिए भोजन, फार्मा उत्पाद और उपभोक्ता सामान वितरित करेगा। घटनाक्रम से वाकिफ लोगों के मुताबिक।

सूत्रों ने कहा कि Zomato ने पिछले 30-45 दिनों में छोटे भोजन और किराना एग्रीगेटर्स Small Food & Grocery Aggregators, ऑनलाइन फार्मा कंपनियों और उपभोक्ता ब्रांडों Online Pharma Companies and Consumer Brands जैसे ग्राहकों से संपर्क करना शुरू किया। इसके अलावा सेवा के पायलट ने पहले ही एक दिन में कुछ हज़ार डिलीवरी की है।

हम Zomato के साथ चर्चा के शुरुआती चरण में हैं। यदि हम एकीकरण के माध्यम से जाना चुनते हैं, तो अगले 30-60 दिनों में बहुत सी संरेखण की आवश्यकता होगी, ई-कॉमर्स एग्रीगेटर के एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा जो 10,000 से अधिक रेस्तरां के साथ काम करता है।

Zomato वास्तव में बाजार में अन्य खिलाड़ियों की तुलना में सेवा के लिए बहुत अलग मूल्य बिंदु की पेशकश नहीं कर रहा है। लॉजिस्टिक्स एक कमोडिटी है, जोमैटो हमें एक बेहतरीन उत्पाद पेश कर सकता है, जो प्रशिक्षित फ्लीट और बेहतर डिलीवरी टाइमलाइन के साथ आता है। कॉस्ट-सेंटर के नजरिए से यह हमारे लिए सुई को ज्यादा आगे नहीं बढ़ाएगा।

इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि जोमैटो सेवा Zomato Service के लिए 10 रुपये से 15 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से कीमत की पेशकश कर रहा है।

कंपनी ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

एक ब्रोकरेज फर्म के इंटरनेट क्षेत्र के एक विश्लेषक के अनुसार यह नई सेवा Zomato को अपनी राजस्व वृद्धि को लाभदायक तरीके से पुनर्जीवित करने में मदद कर सकती है।

यह आपके बेड़े के उपयोग में सुधार करता है, और विक्रेताओं के साथ घर्षण बिंदुओं को भी कम करता है। चूंकि यह एक बी2बी सेवा है, वैसे भी आप ग्राहक के मालिक नहीं हैं। इसलिए आपके लिए अपना पूरा कट लेना आसान है, स्विगी मिनिस भी कर रहा है, जो केवल इस सेवा का एक रूप है, जहां उन्होंने डी2सी ब्रांडों D2C Brands के साथ भागीदारी की है। यह हाइपरलोकल उद्योग को बाधित करने की कोशिश करने वाले किसी भी नए खिलाड़ी के खिलाफ बड़े पैमाने पर खाई बनाने में भी आपकी मदद करता है।

उन्होंने कहा यह डंजो और शैडोफैक्स जैसे लॉजिस्टिक्स खिलाड़ियों की डिलीवरी लेग रेवेन्यू लेने से बेहतर है, इस तरह से आपको कम से कम रेवेन्यू लॉस का कुछ हिस्सा वापस मिल जाता है, उन्होंने कहा।

B2B लॉजिस्टिक सेवा शुरू करके Zomato अपने अमेरिकी समकक्ष दूरदर्शन के नक्शेकदम पर चल रहा है। यूएस-आधारित खाद्य वितरण प्रमुख ने 2016 के अंत में 'ड्राइव' नामक एक समान सेवा शुरू की।

दूरदर्शन ने अपनी 2021 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा ड्राइव के साथ और जैसा कि हम भोजन से परे अन्य उद्योग कार्यक्षेत्रों में विस्तार करना जारी रखते हैं, हम बड़ी इंटरनेट कंपनियों के साथ पर्याप्त संसाधनों, उपयोगकर्ताओं और ब्रांड शक्ति जैसे कि अमेज़ॅन और Google के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद करते हैं।

कंपनी अपने स्वयं के चैनलों के माध्यम से उत्पन्न मांग को पूरा करने वाली डिलीवरी सेवाओं Delivery Services की व्यवस्था करने के लिए अपने स्थानीय लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म Local Logistics Platform का उपयोग करने वाले व्यापारियों से प्रति-ऑर्डर शुल्क एकत्र करके ड्राइव की पेशकश से राजस्व उत्पन्न करती है। ड्राइव से राजस्व उस समय पहचाना जाता है, जब उपभोक्ता व्यापारी के उत्पादों पर नियंत्रण प्राप्त करता है।

Zomato की ग्रोथ की तलाश:

ज़ोमैटो ने पिछले एक साल में कई नई सेवाओं का संचालन किया है, यहां तक कि उद्योग के विशेषज्ञों ने भी कहा है, कि खाद्य वितरण क्षेत्र की वृद्धि - एक मेट्रो शहर की घटना - धीमी हो रही है।

जबकि Zomato का सकल ऑर्डर मूल्य Q3 FY21 और Q3 FY22 के बीच 85 प्रतिशत बढ़कर 5,500 करोड़ रुपये हो गया, Q3 FY22 और Q3 FY23 के बीच 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

फरवरी में इसने एक नई सेवा शुरू की जिसके माध्यम से इसका उद्देश्य छात्रों और ऑफिस जाने वालों को घर जैसा जल्दी और सस्ता भोजन बेचना है। डिलीवरी लागत को छोड़कर इन भोजन की कीमत 89 रुपये प्रति सेवारत है, और यह नाश्ते (सुबह 8-11:30 बजे) और दोपहर के भोजन (11:30 पूर्वाह्न- 3:30 बजे) के लिए उपलब्ध होगा।

इस सेवा के लिए बुनियादी ढांचा - जिसका नाम 'हर दिन' है - 10 मिनट की भोजन वितरण सेवा के शीर्ष पर बनाया गया था, जिसे Zomato ने पिछले साल चलाया था, और बाद में कम मांग के कारण इसे रोक दिया गया था।

पिछले साल ज़ोमैटो ने 'लीजेंड्स' नामक एक अंतर-शहर खाद्य वितरण सेवा शुरू की, जो ग्राहकों को अन्य शहरों में लोकप्रिय रेस्तरां से ऑर्डर करने में सक्षम बनाना चाहती है। जबकि इसे बिना किसी प्रतिबंध के पायलट सेवा का उपयोग कर सकता था, अब इसे विशेष रूप से इसके नए लॉन्च किए गए गोल्ड सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम Gold Subscription Program के साथ बंडल किया गया है।

इस साल जनवरी में Zomato ने तीन महीने के लिए 149 रुपये की शुरुआती कीमत पर खाद्य वितरण पर ध्यान देने के साथ अपने 'गोल्ड' लॉयल्टी प्रोग्राम को फिर से शुरू किया। यह उपयोगकर्ताओं को रेस्तरां में खाने के लिए छूट का लाभ उठाने में भी सक्षम करेगा।