News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato का मार्केट कैप 20 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है

Share Us

162
Zomato का मार्केट कैप 20 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है
06 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

ज़ोमैटो Zomato का मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 5 अप्रैल 2024 को 20 बिलियन डॉलर के सबसे ऊंचा स्तर पर पहुंच गया। जनवरी 2023 के बाद से शेयर की कीमत लगभग चार गुना बढ़कर 191 रुपये हो गई है।

यह ज़ोमैटो को वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ($35 बिलियन) के बाद भारत में सबसे मूल्यवान इंटरनेट कंपनी बनाता है, जो अभी भी निजी तौर पर आयोजित है। अन्य बड़े यूनिकॉर्न जैसे पेटीएम (2021 में आईपीओ के समय $19 बिलियन) और बायजू (2022 में $22 बिलियन) के मूल्यांकन में इस साल भारी गिरावट देखी गई है।

ज़ोमैटो की उछाल को दो कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है: इसके मुख्य फ़ूड-डिलीवरी बिज़नेस ने पिछले साल लाभप्रदता हासिल की, और इसका क्विक कॉमर्स प्ले ब्लिंकिट बढ़ रहा है। विश्लेषकों द्वारा निजी तौर पर आयोजित स्विगी और ज़ेप्टो की संख्या को बेंचमार्क करने के बाद इसने दो खंडों में बढ़त स्थापित की है।

ज़ोमैटो ने जून 2022 में ब्लिंकिट जिसे पहले ग्रोफ़र्स कहा जाता था, और 569 मिलियन डॉलर (4,447 करोड़ रुपये) में खरीदा था। यह एक स्टॉक-आधारित सौदा था, जिसमें ज़ोमैटो ने ब्लिंकिट के शेयरधारकों को कंपनी में 7% हिस्सेदारी दी थी। इस कदम से एक साल पहले ज़ोमैटो ने ब्लिंकिट में अल्पमत हिस्सेदारी खरीदी थी, जिसका यूनिकॉर्न मूल्यांकन $ 1 बिलियन था।

2022 में अधिग्रहण की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद ज़ोमैटो का शेयर मूल्य 50 रुपये से नीचे गिर गया, जो कि आईपीओ दर 76 रुपये से लगभग एक तिहाई कम है। इससे इसकी मार्केट कैप लगभग 5 बिलियन डॉलर आंकी गई।

ब्लिंकिट Blinkit का मूल्यांकन $8 बिलियन है, जो मार्च 2023 में $2 बिलियन से अधिक है। इसका मतलब यह होगा कि यह ज़ोमैटो के मौजूदा मार्केट कैपिटलाइज़ेशन का लगभग 40% है। ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने पहले कहा था, कि वह ब्लिंकिट को एक साल में फूड-डिलीवरी बिजनेस Food-Delivery Business से भी बड़ा बनते देख सकते हैं।

“ज़ोमैटो भारत के दो सबसे बड़े फूड-डिलीवरी प्लेटफार्मों में से एक है, और ऑनलाइन ग्रोसरी और फूड-डिलीवरी दोनों में अच्छी स्थिति में है, जो भारत इंटरनेट के भीतर सबसे बड़े टीएएम में से एक हैं, फूड-डिलीवरी जो कंपनी को अपने क्विक कॉमर्स बिज़नेस को बेहतर बनाने में मदद करता है। संभावित उच्च-मांग वाले स्थानों, ग्राहक अधिग्रहण की कम लागत और तैयार सप्लाई चेन तक पहुंच के बारे में जानकारी।

ब्लिंकिट का लक्ष्य जून 2024 तक समायोजित EBITDA लाभप्रदता तक पहुंचना है, जिसमें कर्मचारी स्टॉक विकल्पों से संबंधित लागत शामिल नहीं है। अक्टूबर-दिसंबर 2023 में इसका राजस्व तिमाही-दर-तिमाही 28% बढ़कर 644 करोड़ रुपये हो गया, समायोजित EBITDA घाटा 29% गिरकर 89 करोड़ हो गया।

निष्कर्ष:

अंत में ज़ोमैटो द्वारा ब्लिंकिट के चतुर अधिग्रहण ने विकास और विस्तार के एक नए युग की शुरुआत की है, जिससे भारत के ऑनलाइन बाजार में उद्योग के नेता के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हुई है। ब्लिंकिट के क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म को एकीकृत करके बनाए गए तालमेल ने ज़ोमैटो को बाजार पूंजीकरण के पहले अनसुने स्तर को हासिल करने की अनुमति दी है। ब्लिंकिट के साथ ज़ोमैटो की साझेदारी उसके रचनात्मक नेतृत्व और ऑनलाइन सेवा क्षेत्र में उत्कृष्टता की दृढ़ खोज का प्रमाण है, क्योंकि यह तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल लैंडस्केप के माध्यम से अपना रास्ता बना रही है। साझेदारी होने पर ज़ोमैटो और ब्लिंकिट भारतीय डिजिटल अर्थव्यवस्था को नवाचार, बाजार प्रभुत्व और दीर्घकालिक समृद्धि की ओर धकेलने की शक्ति रखते हैं।