News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato ने फ़ूड डिलिवरी प्लेटफ़ॉर्म शुल्क बढ़ाकर 4 रुपये किया

Share Us

207
Zomato ने फ़ूड डिलिवरी प्लेटफ़ॉर्म शुल्क बढ़ाकर 4 रुपये किया
02 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

नए साल की शुरुआत के साथ खाद्य वितरण प्रमुख ज़ोमैटो Zomato ने कंपनी के ऐप के अनुसार अपने प्रमुख बाजारों में उपयोगकर्ताओं से लिया जाने वाला अनिवार्य प्लेटफ़ॉर्म शुल्क 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया है।

नया शुल्क जो 1 जनवरी से लगाया जाएगा, ऐसे समय में आया है, जब कंपनी ने नए साल की पूर्व संध्या पर ऑर्डर वॉल्यूम में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है। इस अवसर पर ज़ोमैटो ने अपने ऐप पर रिकॉर्ड-तोड़ ऑर्डर हासिल किए, जो अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

सूचीबद्ध कंपनी ने पिछले साल अगस्त में 2 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क पेश किया था, क्योंकि उसका लक्ष्य अपने मार्जिन में सुधार करना और लाभदायक बनना था। इसके बाद एक बार फिर ऐसा करने से पहले शुल्क को बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया गया।

इसके बेंगलुरु स्थित प्रतिद्वंद्वी स्विगी Swiggy ने भी पिछले साल इसी तरह का 2 रुपये शुल्क पेश किया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया गया था।

शुल्क सभी ग्राहकों से लगाया जाता है, और भले ही वे कंपनी के लॉयल्टी प्रोग्राम ज़ोमैटो गोल्ड का हिस्सा हों, जो मुफ्त डिलीवरी और बढ़ी हुई छूट जैसे लाभ प्रदान करता है।

यह हमारी अर्थव्यवस्था को लंबे समय में बेहतर और व्यवहार्य बनाने के लिए एक छोटा सा शुल्क है। हम यह सुनिश्चित करते हैं, कि हम अपनी सेवा को हर समय अपने ग्राहकों के लिए किफायती रखें, ज़ोमैटो के मुख्य वित्तीय अधिकारी अक्षत गोयल ने कंपनी के Q2FY24 परिणामों की घोषणा करते हुए शेयरधारकों से कहा था।

ज़ोमैटो और उसके त्वरित वाणिज्य प्लेटफ़ॉर्म ब्लिंकिट में पिछले वर्षों की तुलना में नए साल की पूर्व संध्या पर अब तक के सबसे अधिक ऑर्डर और बुकिंग देखी गईं।

“हमने NYE 23 पर लगभग उतने ही ऑर्डर वितरित किए हैं जितने NYE 15, 16, 17, 18, 19, 20 को संयुक्त रूप से किए थे। भविष्य को लेकर उत्साहित हूँ!” ज़ोमैटो के संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल Zomato Founder and CEO Deepinder Goyal ने एक्स पर पोस्ट किया।

ब्लिंकिट के सीईओ अलबिंदर ढींडसा Albinder Dhindsa CEO Blinkit ने कहा कि उन्होंने NYE 2022 को शाम को ही ऑर्डर की कुल संख्या को पार कर लिया।

“हम पहले ही एक दिन में सबसे ज्यादा ऑर्डर हासिल कर चुके हैं, ओपीएम (प्रति मिनट ऑर्डर), एक दिन में बेचे गए शीतल पेय और टॉनिक पानी, एक दिन में बेचे गए चिप्स, एक दिन में सवारियों को दी गई टिप्स (धन्यवाद भारत), ढींडसा ने जानकारी दी।

इस बीच ज़ोमैटो को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के 4.2 करोड़ रुपये के कथित कम भुगतान पर दिल्ली और कर्नाटक के कर अधिकारियों से नोटिस मिला।

ज़ोमैटो ने कहा कि वह टैक्स डिमांड नोटिस के खिलाफ अपील करेगा।

ऐसा तब हुआ जब ज़ोमैटो को "डिलीवरी शुल्क" के रूप में एकत्र किए गए अवैतनिक बकाया पर माल और सेवा कर अधिकारियों से 400 करोड़ रुपये का कारण बताओ नोटिस मिला।