News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Zomato का लक्ष्य 2033 तक EV के माध्यम से 100% डिलीवरी करना

Share Us

140
Zomato का लक्ष्य 2033 तक EV के माध्यम से 100% डिलीवरी करना
18 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

पर्यावरणीय जिम्मेदारी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में लोकप्रिय ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ज़ोमैटो Zomato ने 2033 तक इलेक्ट्रिक वाहनों के माध्यम से 100% डिलीवरी हासिल करने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है। इस पहल का लक्ष्य संपूर्ण खाद्य ऑर्डरिंग और डिलीवरी में शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करना है।

कंपनी ने अगले दशक के लिए अपने स्थिरता लक्ष्यों का खुलासा किया, स्वैच्छिक रीसाइक्लिंग उपायों को नियोजित करके सभी खाद्य वितरण ऑर्डर को प्लास्टिक-तटस्थ बनाने की योजना का खुलासा किया। ज़ोमैटो का लक्ष्य 2025 तक 100 मिलियन प्लास्टिक-मुक्त भोजन ऑर्डर की डिलीवरी को पूरा करना है, जो अपने संचालन के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अपने समर्पण को प्रदर्शित करता है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रमेश कृष्णमूर्ति Ramesh Krishnamurthi Additional Secretary Ministry of Labour and Employment ने ईवी अपनाने की दिशा में सरकार के प्रयास के साथ जुड़ने के लिए ज़ोमैटो और अन्य प्लेटफार्मों की सराहना की। उन्होंने कहा "स्थिरता के नजरिए से ईवी अपनाने की दिशा में सरकार के दबाव को ज़ोमैटो सहित प्लेटफार्मों से प्रतिबद्धता मिली है, जो ईवी के माध्यम से 100 प्रतिशत डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने पर विचार कर रहा है, जिससे खाद्य ऑर्डरिंग और डिलीवरी मूल्य श्रृंखला में शुद्ध शून्य उत्सर्जन हो सके।

पर्यावरणीय प्रतिबद्धताओं के अलावा ज़ोमैटो ने गिग श्रमिकों के समर्थन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। कंपनी का लक्ष्य अपस्किलिंग कार्यक्रमों, साझेदारी और लाभ कार्यक्रमों जैसी पहलों के माध्यम से दस लाख गिग श्रमिकों की कमाई और बचत क्षमता को बढ़ाना है। 

ज़ोमैटो में फूड डिलीवरी के सीईओ राकेश रंजन Rakesh Ranjan CEO Food Delivery at Zomato ने भारत में आजीविका पर गिग वर्क के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा वर्षों से गिग वर्क ने प्रवेश बाधाओं को कम करके और लाखों लोगों के लिए बेहतर आय की संभावनाएं प्रदान करके आजीविका तक पहुंच को लोकतांत्रिक बना दिया है।

व्यापक स्थिरता लक्ष्यों के तहत ज़ोमैटो सामर्थ्य, पहुंच, वर्गीकरण और गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हुए अगले अरब ग्राहकों के लिए खाद्य ऑर्डरिंग और डिलीवरी समाधान विकसित करने के लिए तैयार है। कंपनी ने 300,000 सूक्ष्म, लघु और मध्यम रेस्तरां व्यवसायों और खाद्य उद्यमियों की वृद्धि का समर्थन करने का भी वादा किया। इसके अलावा ज़ोमैटो का लक्ष्य अपने रेस्तरां भागीदारों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा ज्ञान और नवाचार लाना है।

ज़ोमैटो ने कहा कि वह अपस्किलिंग, साझेदारी और लाभ कार्यक्रमों के माध्यम से दस लाख गिग श्रमिकों को सशक्त बनाएगा।

ज़ोमैटो ने 2030 के लिए अपने व्यापक स्थिरता लक्ष्यों के तहत विभिन्न समूहों महिलाओं, एलजीबीटीक्यूआईए+, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी), दिग्गजों और अन्य ऐतिहासिक रूप से वंचित समूहों का न्यूनतम 50% प्रतिनिधित्व हासिल करने का भी वादा किया है।