जोहो का नया ‘उला’ ब्राउजर गूगल क्रोम और फायरफॉक्स को देगा टक्कर

Share Us

767
जोहो का नया ‘उला’ ब्राउजर गूगल क्रोम और फायरफॉक्स को देगा टक्कर
05 May 2023
6 min read

News Synopsis

सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस फर्म ज़ोहो कॉरपोरेशन Software-AS-A-Service Firm Zoho Corporation ने 4 मई को उला लॉन्च किया, जो विशेष रूप से पूर्व-निर्मित क्षमताओं के साथ व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया एक वेब ब्राउज़र है, जो सार्वभौमिक रूप से ट्रैकिंग और वेबसाइट निगरानी को ब्लॉक करता है।

आज बाजार में कई ब्राउज़र उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए नहीं बनाए गए हैं। वे संबंधित कंपनी के विज्ञापन-आधारित व्यवसाय मॉडल और उनकी पूरक निगरानी कंपनियों की सुरक्षा के लिए बनाए गए थे, जो उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए काउंटर चलाती हैं। ज़ोहो कॉरपोरेशन के सीईओ और सह-संस्थापक श्रीधर वेम्बु Sridhar Vembu CEO and Co-Founder of Zoho Corporation ने एक मीडिया बयान में कहा उपयोगकर्ता की प्राथमिकताओं और ब्राउज़र के व्यापार मॉडल के बीच इस संघर्ष का मतलब है, कि अंतिम उपयोगकर्ता हार जाते हैं।

Google Chrome वर्तमान में अप्रैल 2023 तक 63.45 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वेब ब्राउज़र बाजार का नेतृत्व करता है, इसके बाद Apple की सफारी Safari, माइक्रोसॉफ्ट एज और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स Microsoft Edge and Mozilla Firefox, वेब Web के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार एनालिटिक्स फर्म स्टेटकाउंटर।

वेम्बु ने कहा उला के साथ उपयोगकर्ताओं को वेब ब्राउज़ करने के लिए अपनी गोपनीयता से समझौता नहीं करना पड़ता है, जो दुर्भाग्य से एक निगरानी क्षेत्र बन गया है।

Ulaa वर्तमान में सभी के लिए निःशुल्क है, और इसका डेस्कटॉप संस्करण डाउनलोड Desktop Version Download के लिए उपलब्ध है। IOS और Android संस्करण वर्तमान में बीटा में हैं, और उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

ज़ोहो के अनुसार मौजूदा ब्राउज़र टाइम ट्रैकर या निष्क्रिय मॉनिटर का उपयोग करते हैं, जो डेटा को सॉफ़्टवेयर प्रदाता और उन कंपनियों को वापस खिलाते हैं, जो उन्हें उपयोगकर्ता डेटा के लिए भुगतान करते हैं।

उला किसी तीसरे पक्ष के साथ उपयोगकर्ता डेटा को ट्रैक या साझा नहीं करता है। उला में डीएनएस प्रीफेचिंग प्रतिबंधित है, इसलिए डेटा को कैश नहीं किया जा सकता है, और न ही मोशन सेंसर माउस Motion Sensor Mouse की गति और क्लिक को ट्रैक कर सकते हैं।

आम तौर पर ब्राउज़र आईडी का उपयोग उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र से साइन आउट करने के बाद भी ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए Ulaa के पास एक बहु-आईडी मॉडल है, जिसे बार-बार ताज़ा किया जाता है, जिससे साइन-इन किए गए उपयोगकर्ता को ब्राउज़िंग सत्र से संबद्ध करना असंभव हो जाता है।

फिर भी एक और विशेषता जो उल्ला प्रस्तुत करती है, वह डायनेमिक मोड स्विचिंग Dynamic Mode Switching जो उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक मोड के साथ पांच अद्वितीय उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल मोड के बीच टॉगल करने देती है, जो विशिष्ट मोड के लिए अद्वितीय सुरक्षित ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करती है।

कंपनी ने यह भी कहा कि सभी क्रोम ब्राउजर एक्सटेंशन उल्ला के अनुकूल हैं, और इन्हें सीधे क्रोम वेबस्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है।

ज़ोहो ने चैटजीपीटी द्वारा संचालित 13 जेनेरेटिव एआई ज़ोहो एप्लिकेशन एक्सटेंशन और इंटीग्रेशन के लॉन्च की भी घोषणा की।

ज़ोहो कॉर्पोरेशन के एआई रिसर्च के निदेशक रामप्रकाश राममूर्ति Ramprakash Ramamurthy Director of AI Research Zoho Corporation ने कहा चैटजीपीटी के जनरेटिव एआई ChatGPT's Generative AI का हमारे देसी एआई फीचर्स के साथ फ्यूजन उपयोगकर्ताओं को अधिक सहज, कुशल और सुरक्षित अनुभव प्रदान करेगा, जो ज़ोहो की गहरी आर एंड डी-पहली संस्कृति को दर्शाता है।

जेनरेटिव एआई कंपनी के इनोवेशन रोडमैप के साथ नवीनतम कदम है, जो ज़ोहो के एआई इंजन, जो ज़ोहो के सुरक्षित क्लाउड पर चलता है, और साथ थर्ड-पार्टी इंटेलिजेंस का सम्मिश्रण है। कंपनी के बयान में कहा गया है, कि एआई में ज़ोहो के दशक भर के निवेश का लाभ उठाते हुए, यह एकीकरण मॉडल ग्राहक अनुभव में काफी सुधार करता है, काफी मूल्य जोड़ता है, और उपयोगकर्ता की गोपनीयता की बेहतर सुरक्षा करता है।

अप्रैल में सीईओ वेम्बु ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का तेजी से विकास, विशेष रूप से हाल ही में विकसित संवादात्मक एआई प्लेटफॉर्म चैटजीपीटी और जीपीटी4 कार्यबल विशेष रूप से प्रोग्रामर के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

वास्तव में वेम्बू ने नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव कुमार Rajeev Kumar Former Vice President of NITI Aayog और iSPIRT फाउंडेशन के सह-संस्थापक शरद शर्मा Sharad Sharma Co-Founder of iSPIRT Foundation के साथ केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था, जिसका उद्देश्य खुलेपन और पारदर्शिता को प्राथमिकता देने वाली एआई नीति स्थापित करना है।

कंपनी ने बयान में कहा जैसे-जैसे ज़ोहो आगे बढ़ रहा है, कंपनी अपने 90 मिलियन वैश्विक उपयोगकर्ताओं को इंटेलिजेंट अनुभवों के साथ-साथ ज़ोहो के प्रमुख मूल्य और गोपनीयता मानकों से लाभान्वित करने के लिए जनरेटिव एआई तकनीक Generative Ai Technology को घर में ले जाने का इरादा रखती है।

TWN In-Focus