News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ZEE और NASSCOM ने जेनरेटिव AI स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए साझेदारी की

Share Us

370
ZEE और NASSCOM ने जेनरेटिव AI स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए साझेदारी की
23 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की अग्रणी मनोरंजन पावरहाउस ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड Zee Entertainment Enterprises Limited ने आज अपने हाल ही में लॉन्च किए गए जेनरेटिव एआई फाउंड्री प्रोग्राम के लिए नैसकॉम NASSCOM के साथ साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में नवाचार और विकास को बढ़ावा देना है। ZEE का टेक्नोलॉजी और इनोवेशन सेंटर मुख्य रूप से भारत के मीडिया और मनोरंजन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए सह-पायलट जेनरेटिव AI समाधानों को सक्षम और समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

नैसकॉम और ZEE के टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन सेंटर Technology and Innovation Center ने आपसी हित के क्षेत्रों की पहचान करने और संभावित साझेदारी के लिए तालमेल तलाशने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। ZEE ने बेंगलुरु में ZEE टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन हब में नैसकॉम जेनरेटिव AI फाउंड्री प्रोग्राम से 14 स्टार्टअप की मेजबानी की। कंपनी का लक्ष्य सहयोगात्मक विकास को बढ़ावा देना और गतिशील एआई परिदृश्य में सफल होने के लिए चुनिंदा स्टार्ट-अप को सशक्त बनाना है।

ZEE के अध्यक्ष प्रौद्योगिकी और डेटा नितिन मित्तल Nitin Mittal President Technology and Data ZEE ने कहा भारत के AI समुदाय के भविष्य को आकार देने के लक्ष्य के साथ नैसकॉम के सहयोग से इस रोमांचक यात्रा को शुरू करने में खुशी हो रही है। और तकनीकी स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए नैसकॉम की प्रतिबद्धता और मीडिया नवाचार में ZEE के नेतृत्व के बीच तालमेल सिर्फ दिमागों के अभिसरण से कहीं अधिक का प्रतीक है, यह उद्योग के अगले अध्याय को परिभाषित करने के लिए तैयार भविष्य की दृष्टि के एक संलयन का प्रतिनिधित्व करता है। भारत के एम एंड ई पारिस्थितिकी तंत्र में अग्रणी के रूप में यह साझेदारी डिजिटल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाकर उपभोक्ता अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ी है। कि इस प्रकृति के सहयोग स्टार्टअप के विकास को बढ़ावा देने और भारत के AI परिदृश्य में नवाचार को बढ़ावा देने में सहायक हैं।

नैसकॉम एआई के प्रमुख अंकित बोस NASSCOM AI Chief Ankit Bose ने कहा “जेनरेटिव एआई स्टार्टअप के लिए दोनों संगठनों के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण है। इन स्टार्टअप्स के साथ सहयोग करने के लिए उद्योग जगत की ओर से उत्कृष्ट पहल देखना खुशी की बात है। इनोवेटिव समाधानों में एम एंड ई सहित विभिन्न क्षेत्रों को बदलने की क्षमता है।''

नैसकॉम के जेनेरेटिव एआई फाउंड्री कार्यक्रम Generative AI Foundry Program का उद्देश्य वैश्विक जेनेरेटिव एआई स्टार्टअप परिदृश्य में भारत की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए एआई डोमेन में प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का पोषण करना है। इस मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में कार्यक्रम ने 30 से अधिक उद्योग संगठनों और निवेशकों के सहयोग से पिछले महीने 26 आशाजनक स्टार्टअप का चयन किया। इन स्टार्टअप्स को अपने उत्पादों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए मेंटरशिप, संसाधनों तक पहुंच, फंडिंग और उद्योग कनेक्शन सहित व्यापक समर्थन प्राप्त होगा।

जैसे ही ZEE नैसकॉम के साथ जुड़ता है, कार्यक्रम नई सीमाओं को तय करने और एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, जो रचनात्मकता को उत्तेजित करता है, और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देता है। 190 से अधिक देशों में उपस्थिति के साथ कई प्लेटफार्मों और भाषाओं में गुणवत्तापूर्ण सामग्री की पेशकश, 1.3 बिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंचने के साथ सहयोग के लाभों का भारत और उसके बाहर एम एंड ई पारिस्थितिकी तंत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ना तय है।

ZEE अपनी रणनीतिक दृष्टि के हिस्से के रूप में निर्धारित दृष्टिकोण और लक्ष्यों के अनुरूप लगातार तकनीक-केंद्रित पहलों की एक श्रृंखला पेश कर रहा है। और कंपनी लगातार अपनी तकनीकी क्षमताओं को बढ़ा रही है, उद्योग के मानदंडों को बाधित करने और वैश्विक स्तर पर दर्शकों को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करने के लिए एआई का लाभ उठा रही है।

ZEE एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के बारे में:

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड एक अग्रणी कंटेंट कंपनी है, जो विविध दर्शकों के लिए मनोरंजन सामग्री पेश करती है। 190 से अधिक देशों में उपस्थिति और दुनिया भर में 1.3 बिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच के साथ ZEEL विभिन्न शैलियों, भाषाओं और एकीकृत सामग्री प्लेटफार्मों में सबसे बड़ी वैश्विक मीडिया और मनोरंजन कंपनियों में से एक है।

NASSCOM के बारे में:

नैसकॉम देश को दुनिया के अग्रणी प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में स्थापित करने की दृष्टि से भारत में 245 बिलियन डॉलर के प्रौद्योगिकी उद्योग की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है। 3000 से अधिक सदस्य कंपनियों के एक विविध और प्रभावशाली समुदाय का दावा करते हुए हमारा नेटवर्क डीपटेक और एआई स्टार्टअप से लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों और उत्पादों से लेकर सेवाओं, वैश्विक क्षमता केंद्रों से लेकर इंजीनियरिंग फर्मों तक उद्योग के पूरे स्पेक्ट्रम तक फैला हुआ है। हमारी दृष्टि से प्रेरित होकर, हमारी रणनीतिक अनिवार्यताएं भविष्य के लिए तैयार प्रतिभाओं के लिए बड़े पैमाने पर कौशल में तेजी लाना, उद्योग क्षेत्रों में नवाचार भागफल को मजबूत करना, नए बाजार के अवसर पैदा करना, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों, नवाचार को आगे बढ़ाने और व्यापार करने में आसानी के लिए नीतिगत वकालत करना है। और विश्वास और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग कथा का निर्माण करें। और हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें हम विविधता और समान अवसर की आवश्यकता का समर्थन करना जारी रखेंगे।