News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

YTL Power ने मलेशिया में AI इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की

Share Us

247
YTL Power ने मलेशिया में AI इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए NVIDIA के साथ साझेदारी की
11 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

मलेशियाई यूटिलिटी फर्म YTL पावर इंटरनेशनल बरहाद ने AI इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए संयुक्त राज्य चिप निर्माता NVIDIA के साथ साझेदारी की घोषणा की, जो 2024 के मध्य तक मलेशिया में सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर लाएगा।

YTL ने कहा कि कंपनी NVIDIA H100 Tensor Core GPU तैनात करेगी, जो आज के सबसे उन्नत AI डेटा केंद्रों को शक्ति प्रदान करती है, और उत्पादन AI को सुव्यवस्थित करने के लिए NVIDIA AI एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर का उपयोग करेगी।

NVIDIA AI एंटरप्राइज में NVIDIA NeMo शामिल है, जो कहीं से भी जेनेरिक AI मॉडल के निर्माण, अनुकूलन और तैनाती के लिए एक एंड-टू-एंड, क्लाउड-नेटिव फ्रेमवर्क है।

NVIDIA H100 GPU उद्योग-अग्रणी जेनेरिक AI प्रदान करते हैं, और पिछली पीढ़ी के GPU की तुलना में बड़े भाषा मॉडल को अविश्वसनीय रूप से 30 गुना तेज कर सकते हैं।

AI इंफ्रास्ट्रक्चर को कुलाई, जोहोर में वाईटीएल ग्रीन डेटा सेंटर पार्क में होस्ट किया जाएगा, वाईटीएल द्वारा विकसित 500 मेगावाट की सुविधा जो विशिष्ट रूप से ऑन-साइट सौर ऊर्जा के बराबर मात्रा में संचालित होगी।

YTL कम्युनिकेशंस Sdn Bhd, YTL की दूरसंचार सहायक कंपनी AI इंफ्रास्ट्रक्चर का स्वामित्व और प्रबंधन करेगी जो देश को AI कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करेगी।

YTL कम्युनिकेशंस एक राष्ट्रीय मोबाइल नेटवर्क का मालिक है, और उसका संचालन करता है, और अपने "यस" ब्रांड के तहत देश में 4जी और 5जी सेवाएं पेश करने वाला पहला था।

AI इंफ्रास्ट्रक्चर वैज्ञानिक अनुसंधान और समाधान और अनुप्रयोगों के विकास के लिए आधार प्रदान करेगा जो एआई राष्ट्र बनने की दिशा में मलेशिया की प्रगति को गति देगा।

वाईटीएल न केवल देश भर के वैज्ञानिकों, डेवलपर्स और स्टार्टअप्स को हरित, ऊर्जा-कुशल एआई बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, बल्कि यह अपने ग्राहकों के लिए एआई-विशिष्ट एप्लिकेशन और सेवाएं भी बनाएगा।

YTL ने मलय भाषा फाउंडेशन मॉडल को अनुकूलित और तैनात करने के लिए NVIDIA NeMo का उपयोग करने की भी योजना बनाई है, जो मलेशिया की बहु-सांस्कृतिक विरासत के प्रति संवेदनशील होगा।

इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में वाईटीएल समूह का गहरा अनुभव और विशेषज्ञता एआई डेटा केंद्रों के तेजी से रोलआउट को सक्षम बनाएगी, जिसका पहला चरण 2024 के मध्य तक चालू होने की उम्मीद है।

NVIDIA के साथ यह सहयोग एक उपयुक्त समय पर आया है। चैटजीपीटी ChatGPT के लॉन्च के बाद से 12 महीनों में देखा है, कि एआई हमारे काम करने, रहने और सीखने के तरीके को कैसे बदल रहा है।

वाईटीएल पावर इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक योह सेओक होंग Yeoh Seok Hong Managing Director of YTL Power International ने कहा "हमारे पास अपना सुपरकंप्यूटिंग बुनियादी ढांचा और स्थानीय स्तर पर प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने की क्षमता होने से शीर्ष एआई राष्ट्र बनने की दिशा में मलेशिया की प्रगति में तेजी आएगी।"

यह कंपनी के अपने संप्रभु बड़े भाषा मॉडल पर निर्मित नवीन समाधानों और अनुप्रयोगों द्वारा संचालित डिजिटल अर्थव्यवस्था की नींव होगी।

एनवीआईडीआईए के साथ यह सहयोग राष्ट्र के लिए कई लाभ लाने के लिए तैयार है। हमारे हरित डेटा केंद्र और कम ऊर्जा समाधान उनके उच्च-प्रदर्शन वाले सुपर कंप्यूटरों के साथ उपयोग करने के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त हैं।

उन्होंने कहा "हम अपने देश को एआई विकास में सबसे आगे लाने के लिए इस यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।"

एनवीआईडीआईए में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रेमंड तेह Raymond Teh Senior Vice President of the Asia-Pacific Region at NVIDIA ने कहा कि मलेशिया नौकरियों को बढ़ाने, प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने और सुपरचार्ज नवाचार के लिए एआई को अपना रहा है।

"यह सहयोग मलेशिया को अपने स्वयं के एलएलएम बनाने और देश की जेनरेटिव एआई अनुप्रयोगों की अगली लहर को शक्ति प्रदान करने के लिए उन्नत एआई कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे को प्रदान करने में मदद करेगा।"

निवेश व्यापार और उद्योग मंत्री जफरुल अब्दुल अजीज Zafrul Abdul Aziz Minister of Investment Trade and Industry ने कहा कि सुपरकंप्यूटिंग क्लाउड सेवाओं की पेशकश और नवाचारों को सशक्त बनाने के लिए एआई का लाभ उठाकर, ऐसी साझेदारियां मलेशिया की आर्थिक जटिलता को बढ़ाती हैं, जिससे देश के लिए उच्च प्रौद्योगिकी और उच्च आय वाला देश बनने का मार्ग प्रशस्त होता है। जबकि मलेशिया को एक शीर्ष निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा "हम YTL और NVIDIA के बीच साझेदारी का स्वागत करते हैं, और ठीक उसी तरह का रणनीतिक सहयोग जो हमारे नए औद्योगिक मास्टर प्लान 2030 द्वारा लक्षित है।"

मलेशियाई निवेश विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरहम अब्दुल रहमान ने कहा  NVIDIA के साथ साझेदारी के माध्यम से अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने और निवेश करने के लिए YTL की अटूट प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं।

“तकनीकी प्रगति से प्रेरित युग में एक मजबूत डेटा बुनियादी ढांचे को विकसित करने में वाईटीएल की महत्वपूर्ण भूमिका देखना वास्तव में सराहनीय है।”

उन्होंने कहा "यह पहल न केवल नवाचार के प्रति वाईटीएल के समर्पण को रेखांकित करती है, कि यह हमारे स्थानीय व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र को तकनीकी रूप से आगे बढ़ाने में योगदान देती है।"

वाईटीएल बर्सा मलेशिया के मुख्य बोर्ड में सूचीबद्ध एक अंतरराष्ट्रीय बहु-उपयोगिता बुनियादी ढांचा डेवलपर है।

अपनी भौतिक अवसंरचना परिसंपत्तियों के अलावा YTL अपनी सहायक कंपनी YTL डेटा सेंटर्स द्वारा समर्थित डिजिटल बुनियादी ढांचे की एक नई पीढ़ी विकसित कर रही है, जो जोहोर में 1,640 एकड़ साइट पर 500MW हाइपरस्केल डेटा सेंटर क्षमता विकसित कर रही है, जो मलेशिया में पहला डेटा सेंटर पार्क है। निकटवर्ती ऑन-साइट सौर ऊर्जा द्वारा संचालित।

YTL "यस" दूरसंचार प्लेटफॉर्म के संचालक YTL कम्युनिकेशंस Sdn Bhd के माध्यम से मोबाइल संचार और इंटरनेट-आधारित सेवाओं में भी शामिल है।

यस ने एनवीडिया के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए एनवीडिया की GeForce Now क्लाउड गेमिंग सेवा लॉन्च की।

YTL को उसके साझेदार सी लिमिटेड के साथ अप्रैल 2022 में बैंक नेगारा मलेशिया द्वारा डिजिटल बैंकिंग लाइसेंस प्रदान किया गया था। इस डिजिटल बैंक के 2024 में चालू होने की उम्मीद है।

YTL यूनाइटेड किंगडम में पानी और सीवरेज प्रदाता वेसेक्स वॉटर लिमिटेड और 3,100 मेगावाट की कुल लाइसेंस प्राप्त क्षमता के साथ सिंगापुर की दूसरी सबसे बड़ी बिजली उत्पादक YTL पावरसेराया पीटीई लिमिटेड का मालिक है।

YTL की विकासाधीन परियोजनाओं में ब्रैबज़ोन, ब्रिस्टल का विकास शामिल है, जो यूनाइटेड किंगडम में एक मिश्रित उपयोग वाली आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति परियोजना है।

TWN Special