News In Brief World News
News In Brief World News

असुरक्षित गर्भपात की जानकारी देने वाले सभी वीडियो हटाएगा YouTube

Share Us

264
असुरक्षित गर्भपात की जानकारी देने वाले सभी वीडियो हटाएगा YouTube
23 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट America Supreme Court ने बीते दिनों 50 साल पुराने फैसले को पलटते हुए गर्भपात के संवैधानिक अधिकार Right to Abortion को खत्म कर दिया। इस फैसले का असर अब दिखाई देने लगा है। गूगल Google के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब YouTube ने कहा कि वह चिकित्सा प्रक्रिया के बारे में गलत सूचनाओं पर कार्रवाई करते हुए गर्भपात के बारे में झूठे और असुरक्षित दावों वाले वीडियो को हटाना शुरू कर देगा। YouTube ने कहा है वह अपने प्‍लेटफॉर्म्‍स पर ऐसे वीडियो के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जिनमें असुरक्षित घरेलू गर्भपात को बढ़ावा देने वाला कंटेट है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने टेक कंपनियों पर दबाव बढ़ा दिया है। उन्‍हें ऐसे कंटेंट और वीडियोज पर कदम उठाने की जरूरत पड़ी है, जिनमें गर्भपात को लेकर झूठे दावे करने वाली सामग्री है। इस महीने की शुरुआत में Google ने घोषणा की थी कि वह अबॉर्शन क्लीनिक Abortion Clinic या अन्य जगहों पर जाने वाले यूजर्स के बारे में जानकारी को ऑटोमैटिकली रिफाइन Automatically Refine कर देगा। ये सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से कानूनी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इस बारे में यूट्यूब के कदम के बारे में कंपनी की प्रवक्ता एलेना हर्नांडेज Spokesperson Elena Hernandez ने कहा है कि लोगों को स्वास्थ्य विषयों से जोड़ना महत्वपूर्ण है और हम अपनी नीतियों की लगातार समीक्षा करते हैं। आज से अगले कुछ हफ्तों में हम ऐसे कंटेंट को अपने प्‍लेटफॉर्म से हटा देंगे जो असुरक्षित गर्भपात विधियों के लिए लोगों को निर्देश देती है या गर्भपात के बारे में झूठे दावों को बढ़ावा देती है।