News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अब महीने में एक IRCTC यूजर आईडी से बुक कर सकते हैं 24 टिकट

Share Us

468
अब महीने में एक IRCTC यूजर आईडी से बुक कर सकते हैं 24 टिकट
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रेलवे Railway ने ऑनलाइन टिकट बुक Online Ticket Book करने के नियमों में बदलाव करते हुए अब महीने में एक IRCTC यूजर आईडी IRCTC User ID से 24 टिकट बुक करने की अनुमति दे दी, पहले यह संख्या 12 थी। भारतीय रेलवे Indian Railway ने टिकट बुकिंग Railway Ticket Booking के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। बार-बार यात्रा करने वाले लोगों को नियमों में हुए बदलाव से फायदा होने वाला है। हालांकि, इसके लिए उन्हें आधार कार्ड Aadhaar Card से अपने यूजर आईडी User ID को जोड़ना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो नयी सुविधा का लाभ नहीं उठा पायेंगे।

एक बयान में कहा गया है कि आधार से जुड़े यूजर आईडी द्वारा एक महीने में बुक की जाने वाली टिकट की अधिकतम सीमा बढ़ा कर 24 कर दी गयी है और साथ ही, बुक की जाने वाली टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक का सत्यापन आधार के जरिये होना चाहिए। 

IRCTC अकाउंट को अपने Aadhaar से लिंक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट Official Website https://irctc.co.in पर जाएं, उसके बाद अपने अकाउंट में लॉग इन करें फिर होम पेज पर आपको ‘माई अकाउंट’ ऑप्शन में ‘लिंक योर आधार’ पर क्लिक करके अपनी केवाईसी KYC पूरी करलें। केवाईसी पूरी हो जाने के बाद आपका आधार आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक हो जाएगा।