News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

योगी सरकार ग्रामीणों के लिए खोलेगी कमाई के नए रास्ते

Share Us

377
योगी सरकार ग्रामीणों के लिए खोलेगी कमाई के नए रास्ते
17 May 2022
8 min read

News Synopsis

विकास की दौड़ में पिछड़ रहे गांवो से पलायन कर लोग शहरों की ओर रुख कर चुके हैं, जिसका एक बड़ा कारण संसाधनों सुविधाओं की कमी का होना माना गया। वहीं अब लोग शहरों से शोर से दूर गांव के हरे- भरे जीवन की ओर कुछ पल बिताने की इच्छा रखते हैं। काम से छुट्टी लेकर हर किसी को गांवों के शांत वातावरण में जिंदगी का आनंद लेना है।  यही वजह है कि गांवों को भी टूरिज्म Tourism के जरिए अच्छी कमाई के अवसर मिलने लगे हैं। समय की जरूरत को देखते हुए हुए सरकार का सहयोग भी इस क्रम में मिलने लगा है।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार Yogi government in Uttar Pradesh की नई योजना टूरिज्म Yojana tourism के जरिए कमाई के नए रास्ते खोलने जा रही है। इस मुहीम का फायदा शहरी लोगों को गांव का परिवेश देखने कुछ दिन बिताने का अवसर मिलेगा। वहीं दूसरी ओर गांव की जमीन को बिजनेस में इस्तेमाल कर ग्रामीणों को कमाई का अवसर भी मिलेगा। इस नई योजना के तहत अगर आप ग्राम स्टे-फार्म Village stay-farm की स्थापना में 5 लाख रुपये का न्यूनतम निवेश investment करते हैं तो 20 प्रतिशत सब्सिडी subsidy मदद सरकार की ओर से दी जाएगी। सरकार इस कड़ी में अधिकतम 10 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद financial help करेगी।

विलेज टूरिज्म को प्रोत्साहित करने क्रम में सरकार इस योजना में 75 गांवों को विकसित करेगी। इन गांवो की विशेषता के आधार पर इन्हें विकसित किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने या हिस्सा बनाने के लिए आवेदक विभाग की वेबसाइट पर पर्यटन नीति tourism policy 2018 के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।