News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

योगी सरकार ला रही 'परिवार कार्ड', इन चीजों में मिलेगा फायदा

Share Us

285
योगी सरकार ला रही 'परिवार कार्ड', इन चीजों में मिलेगा फायदा
01 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Chief Minister of Uttar Pradesh योगी आदित्यनाथ Yogi Adityanath ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार से जोड़ने की पूरी कोशिश करेगी। सीएम योगी ने कहा कि इसके लिए सरकार जल्द ही परिवार कार्ड Parivar Card जारी करने जा रही है। लखनऊ में आयोजित ऋण मेले के अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार परिवार कार्ड जारी करने जा रही है।

सीएम योगी ने प्रदेश में रोजगार सृजन Employment Generation की दिशा में अपनी सरकार के कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh के प्रोत्साहन तथा बैंकों के सकारात्मक सहयोग से आज उत्तर प्रदेश के युवाओं को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप रोजगार मिला है। बेरोजगारी दर Unemployment Rate को 18 प्रतिशत से कम करते हुए तीन प्रतिशत से भी नीचे लाने में हमें सफलता प्राप्त हुई है।

जानकारी के लिए बता दें कि परिवार कार्ड की मदद से अलग-अलग सरकारी स्कीम का लाभ देने की भी सहूलियत होगी। इस कार्ड की मदद से बाकी कई अलग-अलग कार्डों की जरूरत भी खत्म हो जाएगी। फैमिली कार्ड या परिवार कार्ड की मदद से परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की तैयारी की जा रही है। यह फैमिली कार्ड परिवार का पहचान पत्र Identity Card होगा। इससे परिवार की पहचान आसानी से हो सकेगी।