योगी ने कुशीनगर के लिए एक कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की घोषणा की

Share Us

598
योगी ने कुशीनगर के लिए एक कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की घोषणा की
30 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ने जिले की उपजाऊ भूमि के कारण कृषि के व्यापक दायरे को देखते हुए कुशीनगर Kushinagar में एक कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय University of Agriculture and Technology स्थापित करने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

कुशीनगर के गांधी किसान इंटर कॉलेज Gandhi Kisan Inter College, खाढ़ा में आयोजित समारोह में 451 करोड़ रुपये की 106 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्वविद्यालय क्षेत्र में कृषि विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा।

भारत वर्तमान में अरब देशों से 16 लाख करोड़ रुपये का तेल आयात करता है, उन्होंने कहा कि चीनी मिलें Sugar Mills भारत को इथेनॉल Ethanol के माध्यम से तेल उत्पादन में आत्मनिर्भर Aatmanirbhar बनने में मदद कर सकती हैं। एक बार जब देश तेल उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जाएगा और तो पैसा विदेशों के बजाय गन्ना किसानों के खातों में जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कुशीनगर में तहसील भवन Tehsil Bhavan के उद्घाटन के साथ ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे International Airport के खुलने से क्षेत्र में पर्यटन के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

कुशीनगर हर काल में प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक घटनाओं का गवाह रहा है, और कृषि के माध्यम से अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस जगह से भगवान श्री राम, गौतम बुद्ध और महावीर की यादें जुड़ी हुई हैं। लेकिन किसी ने कल्पना नहीं की थी, कि यह जगह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा या एक मेडिकल कॉलेज होगा। आज दोनों वास्तविकता बन गए हैं। और कोरोनोवायरस महामारी के कारण हवाई सेवाएं प्रभावित रहीं और सिंगापुर, बैंकॉक, दक्षिण पूर्व एशिया, श्रीलंका और अरब देशों के साथ जल्द ही गति पकड़ने की संभावना है। हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू करने की इच्छा व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री ने चैत्र नवरात्रि और श्री रामनवमी Chaitra Navratri and Sri Ram Navami के अवसर पर राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यह वही राज्य है, जहां पहले विकास का पैसा और राशन चंद लोगों की जेब में जाता था, और लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलते थे, त्योहारों और समारोहों के दौरान दंगों के डर से घरों पर प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था। आज हर त्योहार उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस समय नवरात्रि और रमजान एक साथ शांति और सद्भाव से चल रहे हैं।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में बेहद सकारात्मक माहौल बना है, और देश पर मां लक्ष्मी की कृपा है, और देश संकल्प लेकर आगे बढ़े तो किसी चीज की कमी नहीं है, उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश समृद्ध बनने के लिए अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करेगा।

उन्होंने जोर देकर कहा कि देश नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि पीएम स्वामित्व योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 60 लाख घरौनी इसके सही मालिकों को दिए गए हैं, जो उन्हें घर बनाने के लिए ऋण लेने में मदद करेंगे। या व्यवसाय शुरू करें। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की क्षमता का उपयोग उसकी समृद्धि के लिए किया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा गरीबों और वंचितों को न्याय और सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में कई सुधार हो रहे हैं, यह एक संवेदनशील सरकार की निशानी है।

इस दौरान मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना Child Service Plan, प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana, पीएम स्वनिधि योजना PM Swanidhi Scheme, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन National Rural Livelihood Mission, कृषि विभाग Agriculture Department, मनरेगा MANREGA के हितग्राहियों व एक उद्यमी को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से बातचीत की और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।