33 साल का हुआ WWW, जानें इससे जुड़ा इतिहास

Share Us

308
33 साल का हुआ WWW, जानें इससे जुड़ा इतिहास
02 Aug 2022
min read

News Synopsis

मौजूदा वक्त में डिजिटल दुनिया Digital World में वर्ल्ड वाइड वेब World Wide Web यानी WWW शब्द को लगभग हर कोई जानता है। सोमवार यानी 1 अगस्त को WWW ने 33 साल पूरे कल लिए हैं और इस दिन को पूरी दुनिया में वर्ल्ड वाइड वेब डे World Wide Web Day के रूप में मनाया जाता है। वर्ल्ड वाइड वेब को कम्प्यूटर वैज्ञानिक टिम बर्नर्स ली  Computer Scientist Tim Berners Lee ने साल 1989 में बनाया, और तब से ही इसने वेब यानि इंटरनेट  Internet का पूरा स्वरूप ही बदल दिया।

साल 1989 में 35 साल के टिम बर्नर्स ली यूरोपियन ऑर्गेनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च European Organization for Nuclear Research (सर्न) में बतौर फेलो रिसर्चर Fellow Researcher के रूप में काम करते थे। टिम बर्नर्स ली यहां एक कम्प्यूटर सिस्टम की इंफोर्मेशन को दूसरे कम्प्यूटर पर भेजते थे। इसी दौरान उन्होंने सोचा की क्यों न एक ऐसा तरीका हो जिससे सभी सूचनाएं एक ही जगह पर उपलब्ध हो सकें। इसके बाद ली ने इसी विषय पर 'इंफॉरमेशन मैनेजमेंट- ए प्रपोजल' Information Management - A Proposal' नाम से रिसर्च पेपर तैयार किया।

इसके बाद ही पहले वेब पेज ब्राउजर Web Page Browser यानी वर्ल्ड वाइड वेब का जन्म हुआ और टिम बर्नर्स ली वर्ल्ड वाइड वेब के जन्मदाता बन गए। वर्ल्ड वाइड वेब को WWW भी कहा जाता है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Online Platform यानी इंटरनेट पर ब्राउजर के माध्यम से आप जो भी डाटा एक्सेस करते हैं वह सभी वर्ल्ड वाइड वेब के अंदर ही आते है।

कंप्यूटर की भाषा में कहें तो वर्ल्ड वाइड वेब ऑनलाइन कंटेंट या इंटरनेट कंटेंट का एक हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) नेटवर्क है, जिसे हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) के जरिए एक्सेस किया जाता है।