News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विश्व के सबसे बड़े सफ़ेद हीरे की होगी नीलामी

Share Us

352
विश्व के सबसे बड़े सफ़ेद हीरे की होगी नीलामी
07 May 2022
8 min read

News Synopsis

अगर आप हीरे खरीदने का शौक रखते हैं तो यह खबर आपके लिए हो सकती है। आपको बता दें कि विश्व का सबसे बड़ा सफेद हीरा World's largest white diamond ‘द रॉक’ The Rock की अगले हफ्ते जेनेवा Geneva में नीलामी होने जा रही है, जिसका भार  200 कैरेट से भी अधिक है। यह नीलामी क्रिस्टीज Christie's की ओर से की जानी वाली बिक्री का हिस्सा है। इस नीलामी में द रॉक के अलावा द रेड क्रॉस डायमंड The Red Cross Diamond की भी नीलामी की जाएगी।

क्रिस्टी के आभूषण विभाग के प्रमुख Head of Christie's Jewelry मैक्स फॉसेट Max Fawcett ने रॉयटर्स Reuters को बताया कि “यह पूरी तरह से नाशपाती के आकार का है और अक्सर इस तरह के बड़े स्टोन्स के वजन को बनाए रखने के लिए आकार में कुछ कटौती करनी पड़ती है। यह दुनिया के सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है जिसकी नीलामी होने जा रही है।” उम्मीद जताई जा रही है कि द रॉक की नीलामी 3 करोड़ डॉलर तक में हो सकती है।

आपको बता दें कि यह दुर्लभ सफेद हीरा दक्षिण अफ्रीका South Africa की खदान से निकाला गया था। इस नीलामी में 205.07 कैरेट वाले “द रेड क्रॉस डायमंड” को भी बेचा जाएगा। इस नीलामी से होने वाली आमदनी का एक हिस्सा जिनेवा स्थित रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को जाएगा। इस बारे में  आईसीआरसी ICRC के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस बार की नीलामी से होने वाली आय का एक हिस्सा संघर्ष से प्रभावित लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने में किया जाएगा।