News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बायोगैस संयंत्रों के लिए विश्व की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा का पुणे में अनावरण किया गया

Share Us

674
बायोगैस संयंत्रों के लिए विश्व की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा का पुणे में अनावरण किया गया
05 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

बायोगैस संयंत्रों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा का अनावरण मेक्सिको सिटी मुख्यालय सिस्तेमा द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस World Environment Day by Mexico City HQ Sistema के अवसर पर पुणे के चाकन में किया गया। अभिनव बायोगैस प्रौद्योगिकी Innovative Biogas Technology में विशेषज्ञता वाला एक वैश्विक सामाजिक उद्यम।

130,000 वर्ग फुट के एक विशाल क्षेत्र में फैले और उन्नत सुविधा में 100,000 पूर्वनिर्मित बायोगैस संयंत्रों की उत्कृष्ट वार्षिक उत्पादन क्षमता है।

15 करोड़ रुपये के चौंका देने वाले निवेश के साथ यह विनिर्माण सुविधा एशिया प्रशांत और अफ्रीका Manufacturing Facility Asia Pacific and Africa की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए तैयार है।

उद्घाटन समारोह के दौरान सह-संस्थापक और सीईओ अलेक्जेंडर ईटन Co-Founder and CEO Alexander Eaton ने कहा कि यह सुविधा वैश्विक प्रभाव पैदा करने वाली नवीन प्रौद्योगिकी और कुशल व्यवसाय संचालन की दुनिया का एक उदाहरण है।

इस सुविधा से निकलने वाली प्रत्येक स्मार्ट बायोगैस इकाई के लिए हम प्रभावित किसानों के जीवन, बेहतर मानव स्वास्थ्य और बेहतर जलवायु स्वास्थ्य के परिणामों को माप सकते हैं। मुझे उस टीम पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है, जिसने इस सुविधा को डिजाइन और लॉन्च किया और जो यहां हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं, उन्होंने कहा।

Sistema.bio India के कंट्री डायरेक्टर पीयूष सोहानी Country Director Piyush Sohani ने कहा बायोगैस संयंत्रों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा World's Largest Manufacturing Facility के शुभारंभ के साथ हम टिकाऊ ऊर्जा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मना रहे हैं। यह अत्याधुनिक सुविधा क्रांति लाएगी। हमें भारत और उसके बाहर स्वच्छ ऊर्जा समाधानों की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

वर्तमान में कारखाना 360 इकाइयों की दैनिक क्षमता पर काम करता है, भविष्य में स्वचालन के माध्यम से इस उत्पादन को दोगुना करने की योजना है। 

पिछली सुविधा की 30,000 इकाइयों की उत्पादन क्षमता की तुलना में नया कारखाना 100,000 इकाइयों की वार्षिक उत्पादन क्षमता प्रदर्शित करता है।

यह विशाल विनिर्माण सुविधा बायोगैस संयंत्रों Giant Manufacturing Facility Biogas Plants का उत्पादन भारत में किसी अन्य की तरह बड़े पैमाने पर नहीं करेगी और इसे आईएसओ 9001 के तहत प्रमाणित किया गया है, जो सख्त गुणवत्ता मानकों और कुशल उत्पादन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की डिलीवरी का प्रदर्शन करता है।

बायोगैस रिएक्टरों और झिल्ली टेम्पलेट्स के लिए बायो की क्रांतिकारी बायोगैस तकनीक का भारत में पेटेंट कराया गया है। भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सिस्तेमा को आधिकारिक तौर पर मान्यता और मंजूरी दे दी है। दिसंबर 2022 में बायो की आधुनिक और अभिनव बायोगैस तकनीक।

अत्याधुनिक मशीनरी से लैस, फैक्ट्री कुशलतापूर्वक आधुनिक बायोगैस संयंत्र, बायोगैस बूस्टर पंप और एच2एस स्क्रबर का उत्पादन करती है, और बायोडाइजेस्टर और कुकस्टोव सहित बायोगैस संयंत्रों के एक पूर्ण सूट को असेंबल करती है। अगले पांच वर्षों में Sistema.bio India का लक्ष्य स्वचालन को लागू करना है, ताकि इसकी क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सके, जिससे कंपनी देश भर में सैकड़ों हजारों किसानों तक अपनी पहुंच बढ़ा सके। इसके अलावा बायो ने 2030 तक भारत में दस लाख बायोगैस संयंत्र लगाने का लक्ष्य रखा है।

बायो फाउंडेशन, एनजीओ, सहकारी और निजी डेयरी और ग्रामीण विकास संगठनों से लेकर भारत में हर साल लाखों किसानों तक पहुंचने के लिए कई भागीदारों के साथ काम करता है। इसका अभिनव कार्बन वित्तपोषण मॉडल सुनिश्चित करता है, कि किसानों को बेहद सस्ती दरों पर आधुनिक बायोगैस तकनीक प्राप्त हो।

पुणे में अपने राष्ट्रीय मुख्यालय के साथ आज इसकी 700+ से अधिक लोगों की एक टीम है, जो महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, असम और छत्तीसगढ़ सहित 21 राज्यों में 50,000+ छोटे किसानों के साथ काम करती है।