News In Brief Auto
News In Brief Auto

दुनिया की पहली सोलर कार Lightyear 0, मिलेगी 695KM रेंज

Share Us

364
दुनिया की पहली सोलर कार Lightyear 0, मिलेगी 695KM रेंज
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया World की पहली सोलर पावर कार First Solar Powered Car, Lightyear 0 में 695KM रेंज मिलेगी। और इस कार की टॉप स्पीड Top speed 160KM तक जा सकती है, जो की एक बड़ी बात है। नीदरलैंड की इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Electric vehicle startup from Netherlands कंपनी Lightyear ने इस इलेक्ट्रिक कार तैयार किया है, जो कि बैटरी के अलावा सोलर पैनल के जरिए चार्ज होकर भी चल सकेगी।

इस इलेक्ट्रिक कार का कंपनी ने Lightyear 0 नाम रखा है। पूरी दुनिया में इस समय प्राकृतिक ईंधन Natural fuel की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर अधिक जोर दिया जा रहा है। भारत समेत हर देश में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles को लेकर नए-नए प्रयोग innovations किए जा रहे हैं। जानकारी के लिए बताना जरूरी है कि कंपनी के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने में 6 साल लगे हैं। यह इलेक्ट्रिक कार कंपनी द्वारा 9 जून 2022 को दुनिया के सामने पेश की गई है।

कंपनी ने इस कार में सोलर पैनल टेक्नोलॉजी Solar panel technology का उपयोग करते हुए अधिक रेंज more range प्रदान करने लायक बनाया है, जिसके चलते यह अधिक किफायती भी बन जाती है। अगर यह इलेक्ट्रिक कार धूप में पार्क park in the Sun की जाएगी तो उसके बाद इसे 35 किमी तक चलाया जा सकता है, क्योंकि धूप में कार पार्क होने पर इसके सोलर पैनल से बैटरी चार्ज battery charge होगी।

अगर इस कार की बुकिंग की बात की जाए तो कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार की प्री बुकिंग pre booking इस साल के आखिर तक चालू करेगी। यह इलेक्ट्रिक कार 2023 के शुरू में लांच होने की उम्मीद है। वहीं इस इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी electric car delivery भी तभी शुरू की जाएगी।