News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

विश्व बैंक ने प्लास्टिक कचरे के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, पहला प्लास्टिक कचरा कम करने वाला बांड लॉन्च किया

Share Us

263
विश्व बैंक ने प्लास्टिक कचरे के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, पहला प्लास्टिक कचरा कम करने वाला बांड लॉन्च किया
25 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

विश्व बैंक world Bank ने प्लास्टिक प्रदूषण Plastic Pollution की वैश्विक समस्या से निपटने के लिए एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। उसने 7 साल का 100 मिलियन डॉलर का प्लास्टिक कचरा कम करने वाला बांड (Plastic Waste Reduction-Linked Bond) लॉन्च किया है। यह अनोखा वित्तीय साधन निवेशकों के रिटर्न को घाना और इंडोनेशिया में परियोजनाओं द्वारा उत्पन्न प्लास्टिक कचरा संग्रहण क्रेडिट, प्लास्टिक कचरा रीसाइक्लिंग क्रेडिट और स्वैच्छिक कार्बन इकाइयों से जोड़ता है।

चुनी गई परियोजनाओं का लक्ष्य कमजोर समुदायों में प्लास्टिक कचरे को कम करना और रीसाइकल करना है, जिससे प्रकृति और महासागरों में रिसने वाले प्लास्टिक की वैश्विक चुनौती global plastic challenge का समाधान किया जा सके।

इस अग्रणी परिणाम बांड के लिए सिटी लीड मैनेजर के रूप में काम किया, जिसने जलवायु और विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाली परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए निजी पूंजी जुटाई।

बांड में निवेशक लगभग 14 मिलियन डॉलर का अग्रिम वित्तपोषण कर रहे हैं, ताकि मौजूदा सुविधाओं की क्षमता बढ़ाई जा सके, नए संग्रह और रीसाइक्लिंग साइटों का विस्तार किया जा सके और चयनित परियोजनाओं में खाद्य-ग्रेड रीसाइक्लिंग उपकरण Food-Grade Recycling Equipment स्थापित किए जा सकें।

प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के अलावा, इन परियोजनाओं का लक्ष्य स्थानीय प्रदूषण और हवा की गुणवत्ता में सुधार करना, इससे जुड़े स्वास्थ्य प्रभावों को कम करना और हाशिए के समुदायों में रोजगार पैदा करना है।

प्लास्टिक कचरा कम करने वाला बांड प्लास्टिक संग्रह और रीसाइक्लिंग Plastic Collection and Recycling कार्यों के वित्तपोषण के लिए एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है, जो समुद्र में प्लास्टिक कचरे के रिसाव को रोकने पर जोर देता है।

बांड 100% मूलधन संरक्षित है, और 100 मिलियन डॉलर की आय विश्व बैंक world Bankकी वैश्विक स्तर पर टिकाऊ विकास गतिविधियों का समर्थन करती है।

यह ध्यान देने योग्य है कि घाना और इंडोनेशिया में प्लास्टिक संग्रह और रीसाइक्लिंग परियोजनाएं विश्व बैंक की परियोजनाएं नहीं हैं।

बांड में निवेशक साधारण कूपन भुगतान का एक हिस्सा त्याग देंगे। इसके बजाय, सिटी के साथ एक हेज ट्रांजैक्शन के माध्यम से समकक्ष राशि प्रदान की जाएगी, जो प्लास्टिक कलेक्टिव यूके द्वारा प्रबंधित परियोजनाओं के वित्तपोषण का समर्थन करेगी।

इसके बदले में, निवेशकों को एक निश्चित राशि और परियोजनाओं द्वारा उत्पादित प्लास्टिक और कार्बन क्रेडिट के एक हिस्से की बिक्री से जुड़े भुगतान से बना वार्षिक कूपन प्राप्त होगा।

यह संरचना निवेशकों को समान परिपक्वता के नियमित विश्व बैंक बांडों की तुलना में एक संभावित वित्तीय लाभ प्रदान करती है, यदि परियोजनाएं और प्लास्टिक और कार्बन क्रेडिट का मुद्रीकरण अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हैं।

अंशुला कांत, प्रबंध निदेशक और विश्व बैंक समूह की मुख्य वित्तीय अधिकारी Anshula Kant, Managing Director and Chief Financial Officer of the World Bank Group ने कहा, "विकास के लिए भारी जरूरतों को देखते हुए, विकास की चुनौतियों का समर्थन करने के लिए निजी पूंजी का उपयोग करना हमारे काम का एक मूलभूत हिस्सा रहा है। आउटकम बॉन्ड, जैसे प्लास्टिक वेस्ट रिडक्शन-लिंक्ड बॉन्ड, प्रोत्साहन देते हैं, ताकि जब सकारात्मक विकास परिणाम प्राप्त हों तो निवेशकों को आर्थिक रूप से लाभ हो। वे स्थानीय समुदायों और पारिस्थितिक तंत्रों के साथ जीत-जीत बनाते हैं, जो कम प्रदूषण से लाभान्वित होते हैं, और हम उन्हें जारी रखेंगे।

TWN In-Focus