News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विश्व बैंक ने भारत को 56 करोड़ डॉलर के वित्त पोषण को दी मंजूरी

Share Us

366
विश्व बैंक ने भारत को 56 करोड़ डॉलर के वित्त पोषण को दी मंजूरी
25 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

वर्ल्ड बैंक World Bank ने गुजरात में शैक्षणिक परियोजना Educational project in Gujarat तमिलनाडु में सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम Social security program in Tamil Nadu और महामारी के बाद मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास Development of fisheries sector के लिये कुल 56.2 करोड़ डॉलर (लगभग 4,393.70 करोड़ रुपये) के वित्त पोषण को मंजूरी दी है।

वर्ल्ड बैंक ने बृहस्पतिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वैश्विक संस्थान के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड Board of executive directors of global institutions ने त्वरित शिक्षा के परिणामों के लिए 25 करोड़ डॉलर की एडीसनल वित्तपोषण को मंजूरी दी है।

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य गुजरात के बच्चों के लिए शिक्षा के परिणाम में सुधार लाना है इसके अलावा बोर्ड ने मत्स्य पालन क्षेत्र में विकास के लिये 15 करोड़ डॉलर और तमिलनाडु में राइट्स परियोजना के तहत सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों तथा क्षमता को मजबूत करने को लेकर 16.2 करोड़ डॉलर के वित्त पोषण को मंजूरी दी है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि विश्व बैंक एक विशिष्ट संस्था है। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण reconstruction and development  और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता Economic assistance देना है। विश्व बैंक समूह पाँच अन्तरराष्ट्रीय संगठनों International organizations का एक ऐसा समूह है जो सदस्य देशों को वित्त और वित्तीय सलाह Finance and financial advice देता है।

इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी Headquarters Washington DC में है। इसका पूरा नाम अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ  International Development Association है।