दो सरकारी बैंकों के निजीकरण पर चल रहा काम- सूत्र

Share Us

340
 दो सरकारी बैंकों के निजीकरण पर चल रहा काम- सूत्र
26 May 2022
7 min read

News Synopsis

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश में दो और बैंकों के निजीकरण Privatisation of banks पर काम चल रहा है, साथ ही सरकार Government आने वाले दिनों में इस को लेकर उचित कदम उठा सकती है। वित्त वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट Public Sector में सरकार ने साल के दौरान दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण की मंशा जताने के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश Strategic Disinvestment की नीति को मंजूरी दी थी। सूत्रों की माने तो, सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इस इस दिशा में काम जारी है।

इसके अलावा सूत्रों ने यह भी कहा कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड Bharat Petroleum Corporation Limited (बीपीसीएल) का विनिवेश भी प्रक्रिया में है और इसके लिए नयी बोलियां New Bids आमंत्रित की जाएंगी। सूत्रों के अनुसार, सार्वजानिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक Central Bank of India and Indian Overseas Bank का निजीकरण किया जा सकता है।

विनिवेश की प्रक्रिया के तहत, कैबिनेट सचिव Cabinet Secretary की अध्यक्षता में सचिवों का मुख्य समूह वैकल्पिक तंत्र Main Group Alternative Mechanism(एएम) को इसकी मंजूरी के लिए अपनी सिफारिश भेजेगा। इसके बाद प्रधानमंत्री Prime Minister नरेंद्र मोदी Narendra Modi की अगुवाई वाला केंद्रीय मंत्रिमंडल Union Cabinet इस पर अंतिम मुहर लगाएगा।