News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Infosys के कर्मचारियों के लिए भी जल्द शुरू होगा वर्क फ्रॉम ऑफिस

Share Us

865
Infosys के कर्मचारियों के लिए भी जल्द शुरू होगा वर्क फ्रॉम ऑफिस
15 Nov 2022
min read

News Synopsis

Infosys: देश की बड़ी और दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनियों Software Companies ने पिछले कुछ महीनों में अपने कर्मचारियों Infosys employees को ऑफिस में वापसी करने के लिए कहा है। इसी कड़ी में एक और बड़ी कंपनी Infosys ने अपने स्टाफ को चरणबद्ध तरीके से ऑफिस में दोबारा बुलाने की योजना तैयार कर ली है। कंपनी ने स्टाफ को भेजे गए एक ईमेल email में इसकी जानकारी दी है। इंफोसिस के एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट Infosys Executive Vice President और ह्युमन रिसोर्सेज डिविजन के Infosys: ग्रुप हेड, Krishnamurthy Shankar ने ईमेल में कहा है कि कंपनी की ओर से स्टाफ को फ्लेक्सिबिलिटी की अनुमति दी जाएगी। इसमें बताया गया है कि इस योजना के पहले चरण में स्टाफ को अपनी सुविधा के अनुसार एक सप्ताह में दो दिन ऑफिस आना होगा। दूसरे चरण में स्टाफ को ट्रांसफर या उनकी पसंद की ब्रांच में रिलोकेशन की अनुमति दी जाएगी। इंफोसिस के 54 देशों में 247 ऑफिस हैं।

तीसरे चरण में कंपनी पिछले दो चरणों का फीडबैक लेकर अपनी हाइब्रिड वर्क पॉलिसी Hybrid Work Policy तैयार करेगी। वहीं कंपनी के CEO, सलिल पारेख Salil Parekh ने कहा था कि इंफोसिस सभी वर्कर्स को ऑफिस वापस लाने की योजना बना रही है। उनका कहना था, "हम स्टाफ को जरूरी सपोर्ट उपलब्ध कराएंगे जिससे बड़ी संख्या में वर्कर्स ऑफिस लौट सकें। इसके साथ ही फ्लेक्सिबिलिटी भी दी जाएगी।" जबकि हाल ही में देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Service (TCS) ने अपने स्टाफ को सप्ताह में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम करने के लिए कहा है।

कंपनी ने एंप्लॉयीज को भेजी ईमेल में बताया था कि उन्हें अपने सुपरवाइजर Supervisors की ओर से बनाए गए रोस्टर के अनुसार एक सप्ताह में तीन दिन ऑफिस से काम करना होगा। इसका उल्लंघन करने वाले एंप्लॉयीज के खिलााफ कंपनी की ओर से कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, ईमेल में इसके लिए कोई समयसीमा नहीं दी गई थी। एंप्लॉयीज से अधिक जानकारी के लिए उनके HR बिजनेस पार्टनर्स Business Partners से संपर्क करने को कहा गया है।

कुछ सप्ताह पहले TCS ने ट्विटर Twitter, फेसबुक और इंस्टाग्राम Facebook and Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Social Media Platforms के जरिए एंप्लॉयीज को ऑफिस आने के लिए प्रोत्साहित किया था। कंपंनी ने एंप्लॉयीज को ऑफिस से काम करने के फायदों के बारे में बताने की कोशिश की थी। TCS ने 25x25 प्लान बनाया है। यह एक नया ऑपरेटिंग मॉडल New Operating Model है जिसमें किसी भी समय उसकी वर्कफोर्स के केवल 25 प्रतिशत को ऑफिस में मौजूद रहना होगा होगा।