News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निपथ योजना में महिला-जवान, एयर-वुमन और वुमन-सेलर होगी महिलाओं की पहचान

Share Us

350
अग्निपथ योजना में महिला-जवान, एयर-वुमन और वुमन-सेलर होगी महिलाओं की पहचान
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government ने युवाओं को सेना में सेवा देने का मौका देते हुए 'अग्निपथ' योजना 'Agneepath' scheme को लांच कर दिया है, जिसका देश भर में विरोध हो रहा है। इस बारे में रक्षा मंत्रालय Ministry of Defense ने कहा है कि इस योजना में महिलाओं को भी मौका opportunity for women मिलेगा इसकी शुरुआत सबसे पहले नौसेना से होगी। इसकी जानकारी नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार Navy Chief Admiral R Hari Kumar ने दी है। अग्निवीर योजना से महिलाएं 'सेलर' यानी 'नौसैनिक' Sailor Naval' post पद के लिए चुनी जाएंगी।

इसके साथ ही महिलाओं की आर्मी में 'महिला जवान' Women Jawan' in Army और एयरफोर्स में 'एयर-वुमन' Air-Woman' in Air Force के नाम से नियुक्ति होगी। आपको बता दें कि 25 जून को नेवी नई योजना के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी और एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। महिला और पुरुष अग्निवीरों का सबसे पहला बैच आईएनएस चिल्का INS Chilka पर रिपोर्ट करेगा। महिलाएं भी पुरुषों की तरह छह महीने ट्रेनिंग लेकर 3.5 साल नौसेना में सेवा देंगी इनमें से 25% महिला अग्निवीरों को आगे योग्यता के आधार पर परमानेंट किया जाएगा।

गौरतलब है अभी महिलाएं सिर्फ ऑफिसर रैंक officer rank के लिए ही वायुसेना में आवेदन application in air force कर सकती थी, लेकिन अग्निवीर योजना के तहत अब वह एयर-वुमन के पद के लिए भी योग्य मानी जा सकती हैं। इसके साथ ही नेवी में महिलाएं अगर ऑफिसर रैंक में नहीं भी हैं, तब भी एविएशन मेट्रोलॉजिकल aviation metrological सिस्टम यानी विमानन मौसम विज्ञान विभाग में काम कर सकती हैं।