अपना कारोबार शुरू करने में महिलाएं पुरुषों से आगे निकली, बढ़ी हिस्सेदारी

Share Us

380
अपना कारोबार शुरू करने में महिलाएं पुरुषों से आगे निकली, बढ़ी हिस्सेदारी
14 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में महिलाएं Women अपना कारोबार Own business शुरू करने के मामले में पुरुषों से आगे ahead of men निकल गई हैं। विश्व आर्थिक मंच world economic forum की वैश्विक स्त्री-पुरुष असमानता रिपोर्ट-2022 Global gender inequality report-2022 में प्रकाशित लिंक्डइन आंकड़ों linkedin statistics के अनुसार, स्टार्टअप Startups की महिला संस्थापकों female founders का हिस्सा 2016 से 2021 के बीच 2.68 फीसदी बढ़ गया है।

 इसके मुकाबले पुरुष संस्थापकों की हिस्सेदारी share of male founders सिर्फ 1.79 गुना ही बढ़ी है। रिपोर्ट के अनुसार, महिला उद्यमशीलता female entrepreneurship की वृद्धि दर 2020 और 2021 में सबसे ज्यादा रही। श्रमबल में शीर्ष पदों पर काबिज महिलाओं का प्रतिनिधित्व representation of women 18 फीसदी है, जो अब भी कम है।  महिलाओं को समान पदों पर काबिज पुरुषों की तरह पदोन्नति नहीं मिलती है।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों के शीर्ष पद पर पदोन्नत होने की संभावना 42 फीसदी अधिक है। लिंक्डइन की वरिष्ठ निदेशक  senior director of linkedin रुचि आनंद Ruchi Anand ने जानकारी देते हुए बताया है कि, भारत में कामकाजी महिलाओं को कार्यस्थल पर पुरुषों की तुलना में अधिक अवरोधों का सामना करना पड़ता है।

वहीं, प्रतिकूल स्थिति के बाद भी महिलाएं बेअसर रहती हैं। उद्यमशीलता entrepreneurship अपनाकर एक अलग राह पर चलना जारी रखती हैं।