News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Wipro ने श्रीनी पल्लिया को सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया

Share Us

99
Wipro ने श्रीनी पल्लिया को सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया
08 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

लीडिंग टेक्नोलॉजी सर्विसेज और कंसल्टिंग कंपनी विप्रो लिमिटेड Wipro Limited ने आज कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में श्रीनी पालिया की नियुक्ति की घोषणा की, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। वह थिएरी डेलापोर्टे का स्थान लेंगे, जो पिछले चार वर्षों से विप्रो में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का नेतृत्व करने के बाद कार्यस्थल के बाहर जुनून को आगे बढ़ाने के लिए पद छोड़ रहे हैं।

श्रीनि पालिया तीन दशकों से अधिक समय से विप्रो के साथ हैं, और हाल ही में विप्रो के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते स्ट्रेटेजिक मार्केट अमेरिका 1 के सीईओ के रूप में कार्य किया है। इस भूमिका में उन्होंने विविध उद्योग क्षेत्रों का निरीक्षण किया, अपना दृष्टिकोण स्थापित किया और विकास रणनीतियों को लागू किया, जिसके परिणामस्वरूप इन क्षेत्रों में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि हुई। श्रीनि पालिया विप्रो कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हैं।

"श्रीनि पालिया हमारी कंपनी और उद्योग के लिए इस महत्वपूर्ण क्षण में विप्रो का नेतृत्व करने के लिए एक आदर्श नेता हैं। पिछले चार वर्षों में विप्रो ने सबसे चुनौतीपूर्ण बाहरी परिस्थितियों में एक बड़ा परिवर्तन किया है। श्रीनि पालिया इस यात्रा का एक अभिन्न अंग रहे हैं। उनके ग्राहक विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष रिशद प्रेमजी Rishad Premji Chairman Wipro Ltd ने कहा "केंद्रित दृष्टिकोण, विकास मानसिकता, मजबूत निष्पादन फोकस और विप्रो के मूल्यों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, उन्हें विकास और लाभप्रदता के अगले अध्याय में प्रवेश करने के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाती है।"

"मैं विप्रो में उनके नेतृत्व के लिए थियरी के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं। उनके द्वारा लागू किए गए बदलावों ने हमें भविष्य के लिए बेहतर स्थिति में ला दिया है। हमने अपनी संरचना को अनुकूलित किया है, अपने नेतृत्व को बढ़ाया है, साझेदारियों को प्राथमिकता दी है, और अपनी समग्र दक्षता में सुधार किया है। यह प्रदान करता है, श्रीनि पालिया के लिए प्रभावी ढंग से निर्माण करने के लिए एक मजबूत नींव।"

रिशद प्रेमजी ने कहा "थियरी मई के अंत तक जारी रहेंगे, सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए श्रीनि पालिया और मेरे साथ मिलकर काम करेंगे।"

श्रीनि पालिया 1992 में विप्रो में शामिल हुए और उन्होंने कई नेतृत्व पदों पर कार्य किया, जिनमें विप्रो की उपभोक्ता व्यवसाय इकाई के अध्यक्ष और बिजनेस एप्लीकेशन सर्विसेज के वैश्विक प्रमुख शामिल हैं। श्रीनि पालिया सीईओ की भूमिका में व्यापक संस्थागत और उद्योग ज्ञान के साथ-साथ उद्योग में देखे गए कुछ सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी बदलावों के माध्यम से नेतृत्व का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड लाते हैं।

श्रीनि पल्लिया Srini Pallia ने कहा "विप्रो उन दुर्लभ कंपनियों में से एक है, जो उद्देश्य के साथ लाभ को जोड़ती है, और इस प्रतिष्ठित संस्थान का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने पर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं थिएरी द्वारा स्थापित मजबूत नींव पर निर्माण करने के लिए उत्साहित हूं। और विप्रो को उसके अगले विकास पथ पर ले जाऊंगा। मैंने अपना पूरा करियर विप्रो में बनाया है, और मैं हमारे 78 साल के इतिहास और 240,000 से अधिक सहयोगियों की हमारी अविश्वसनीय टीम की गहरी सराहना करता हूं।

हमारे पास पूरे संगठन में सही स्ट्रेटेजिक, जबरदस्त लोग और क्षमताएं हैं, और मैं भविष्य में विकास के अवसरों को लेकर उत्साहित हूं।"

थिएरी डेलापोर्टे ने कहा "महत्वपूर्ण परिवर्तन के दौर में विप्रो का नेतृत्व करने का अवसर देने के लिए मैं रिशद और बोर्ड का आभारी हूं। विप्रो की भविष्य की सफलता के लिए हमने जो ठोस नींव रखी है, उस पर मुझे गर्व है। चार वर्षों में हमने एक साथ काम किया है।" श्रीनि पल्लिया ने अमेरिका के हमारे सबसे बड़े बाजार में एक सफल व्यवसाय बनाया है, और हमारे ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्ट्रेटेजिक भागीदार बन गया है, जैसे ही मैं श्रीनि पल्लिया को मशाल सौंपता हूं, मुझे विश्वास है, कि वह हमारी यात्रा जारी रखेंगे, हमें और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।"

श्रीनि पल्लिया के पास इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से प्रबंधन अध्ययन में स्नातकोत्तर की डिग्री है। उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के अग्रणी वैश्विक व्यवसाय कार्यकारी कार्यक्रम और मैकगिल कार्यकारी संस्थान में उन्नत नेतृत्व कार्यक्रम से स्नातक किया।

श्रीनि पल्लिया न्यू जर्सी में रहेंगे और चेयरमैन रिशद प्रेमजी को रिपोर्ट करेंगे।