News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विप्रो ने ब्रिजेश सिंह को वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक एआई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया

Share Us

440
विप्रो ने ब्रिजेश सिंह को वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक एआई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया
21 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्षमताओं Artificial Intelligence Capabilities को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी सेवाओं और परामर्श क्षेत्र की प्रमुख कंपनी विप्रो Wipro ने ब्रिजेश सिंह Brijesh Singh को विप्रो एंटरप्राइज फ्यूचरिंग के लिए वरिष्ठ उपाध्यक्ष और वैश्विक एआई प्रमुख नियुक्त किया है।

ब्रिजेश सिंह प्रौद्योगिकी परामर्श क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक का प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड रखते हैं। विप्रो में अपनी नई भूमिका से पहले ब्रिजेश सिंह ने डेलॉइट में वरिष्ठ भागीदार का पद संभाला था, जहां उन्होंने संगठन के लिए एआई और डेटा-केंद्रित परिवर्तनों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

विप्रो द्वारा अपने राजस्व स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए एआई में $1 बिलियन के पर्याप्त निवेश की घोषणा आई है। कंपनी ने अपनी अभूतपूर्व पहल विप्रो एआई360 का अनावरण Wipro AI360 Unveiled Unprecedented Initiative किया, जो डेटा एनालिटिक्स और एआई Data Analytics and AI में विशेषज्ञता वाले लगभग 30,000 विप्रो पेशेवरों की विशेषज्ञता को एकजुट करने के लिए तैयार है। यह सहयोगात्मक प्रयास विप्रो की चार वैश्विक व्यापार लाइनों की प्रौद्योगिकी और सलाहकार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ तालमेल बिठाएगा।

विप्रो ने अगले 12 महीनों के दौरान अपने सभी 250,000 कर्मचारियों को एआई के बुनियादी सिद्धांतों और एआई के जिम्मेदार उपयोग पर प्रशिक्षित करेगी।

विप्रो के एआई प्रयासों के शीर्ष पर ब्रिजेश सिंह एआई360 रणनीति की उन्नति का नेतृत्व करेंगे। उनका ध्यान विप्रो के व्यापक पोर्टफोलियो में एआई को अपनाने की सुविधा और तेजी लाने के लिए मजबूत क्षमताओं को विकसित करने पर होगा। उनका लक्ष्य ग्राहकों को एआई-प्रथम समाधान प्रदान करना भी है, जो सभी आंतरिक प्लेटफार्मों, उपकरणों और ग्राहक पेशकशों में जिम्मेदार एआई प्रथाओं को एम्बेड करने की कंपनी की प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

ब्रिजेश सिंह की व्यापक दृष्टि विप्रो की एआई, डेटा और एनालिटिक्स क्षमताओं को बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजनाओं के साथ सहजता से मेल खाती है। 1 बिलियन डॉलर का निवेश एआई में विप्रो की नींव को मजबूत करने, अनुसंधान और विकास प्रयासों को आगे बढ़ाने, फुलस्ट्राइड क्लाउड पहल FullStride Cloud Initiative को मजबूत करने और नई परामर्श दक्षताओं को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह समग्र दृष्टिकोण एआई की शक्ति के माध्यम से परिवर्तनकारी परिवर्तनों को नेविगेट करने और नवीन मूल्य को अनलॉक करने में ग्राहकों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ब्रिजेश सिंह की शैक्षणिक पृष्ठभूमि भी समान रूप से उल्लेखनीय है, उन्होंने बीआईटी सिंदरी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। अपनी नई भूमिका में वह सीधे विप्रो के मैनेजिंग पार्टनर और एंटरप्राइज फ्यूचरिंग के अध्यक्ष नागेंद्र बंडारू Nagendra Bandaru Managing Partner of Wipro and President of Enterprise Futures को रिपोर्ट करेंगे।

विप्रो द्वारा ग्लोबल एआई के प्रमुख के रूप में ब्रिजेश सिंह की रणनीतिक नियुक्ति, एआई प्रौद्योगिकियों में इसके पर्याप्त निवेश के साथ तेजी से विकसित हो रहे प्रौद्योगिकी परिदृश्य के भीतर नवाचार और उत्कृष्टता की खोज में एक महत्वपूर्ण छलांग है। यह कदम एआई प्रगति में सबसे आगे रहने और दुनिया भर में ग्राहकों को अग्रणी समाधान प्रदान करने के लिए कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।