News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Wipro और IBM ने नई एआई सेवाओं के लिए साझेदारी का विस्तार किया

Share Us

133
Wipro और IBM ने नई एआई सेवाओं के लिए साझेदारी का विस्तार किया
21 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

अग्रणी प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी विप्रो लिमिटेड Wipro Limited ने विप्रो एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म के लॉन्च की घोषणा की, जो एक नई सेवा है, जो ग्राहकों को अपने उद्यम-स्तर, पूरी तरह से एकीकृत और अनुकूलित एआई वातावरण बनाने की अनुमति देगी।

विप्रो एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म Wipro Enterprise AI-Ready Platform आईबीएम वाटसनएक्स एआई और डेटा प्लेटफॉर्म का लाभ उठाता है, जिसमें वाटसनएक्स.एआई, वाटसनएक्स.डेटा और वाटसनएक्स.गवर्नेंस और एआई सहायक शामिल हैं, ताकि ग्राहकों को एक इंटरऑपरेबल सेवा प्रदान की जा सके जो एआई अपनाने में तेजी लाने में मदद करती है। यह नई सेवा टूल, बड़े भाषा मॉडल, सुव्यवस्थित प्रक्रियाओं और मजबूत प्रशासन में फैली क्षमताओं के एक सूट के साथ संचालन को बढ़ाती है, और वाटसनएक्स.डेटा और एआई पर बनाए जाने वाले भविष्य के उद्योग विश्लेषणात्मक समाधानों की नींव रखती है।

विप्रो एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म का जन्म विप्रो और आईबीएम के बीच विस्तारित बहु-वर्षीय साझेदारी से हुआ है। विस्तारित साझेदारी आईबीएम के अग्रणी हाइब्रिड क्लाउड और एआई इनोवेशन के साथ विप्रो की प्रौद्योगिकी और उद्योग विशेषज्ञता को एक साथ लाती है, और इसका उद्देश्य संयुक्त समाधान बनाना है, जो मजबूत, विश्वसनीय, एकीकृत और उद्यम-तैयार एआई समाधानों के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

विप्रो फुलस्ट्राइड क्लाउड के मैनेजिंग पार्टनर और ग्लोबल हेड जो डेबेकर Jo Debecker Managing Partner & Global Head Wipro FullStride Cloud ने कहा आईबीएम के साथ यह विस्तारित साझेदारी हमारे गहन प्रासंगिक क्लाउड, एआई और आईबीएम की अग्रणी एआई नवाचार क्षमताओं के साथ उद्योग विशेषज्ञता को जोड़ती है। इस साझेदारी के हिस्से के रूप में हम जो समाधान बना रहे हैं, वे उद्यमों को अपने स्वयं के उद्यम-विशिष्ट एआई पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते समय लचीलेपन के नए स्तर हासिल करने में मदद करेंगे। हमारा लक्ष्य एआई खपत को यथासंभव कुशल, चुस्त, विश्वसनीय और टिकाऊ बनाना है, आखिरकार उद्यम-स्तरीय एआई को अपनाने को आगे बढ़ाने में मदद करना।

विप्रो और आईबीएम संयुक्त रूप से IBM TechHub@Wiprosolution को वित्त पोषित कर रहे हैं, जिसे विषय वस्तु विशेषज्ञों, इंजीनियरों, परिसंपत्तियों और प्रक्रियाओं के एक केंद्रीकृत समूह के माध्यम से संयुक्त ग्राहक गतिविधियों को चलाने और समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। IBM TechHub@Wipro में एक वाटसनएक्स उत्कृष्टता केंद्र शामिल होगा, जो विप्रो की पेशकशों में आईबीएम की वाटसनक्स क्षमताओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

केट वूली महाप्रबंधक आईबीएम इकोसिस्टम Kate Woolley General Manager IBM Ecosystem ने कहा विप्रो और आईबीएम की संयुक्त विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के संयोजन के माध्यम से ग्राहकों का समर्थन करने के लिए अपनी 20 साल की साझेदारी में इस नए कदम तक पहुंचने में प्रसन्न हैं, जिसमें वाटसनक्स भी शामिल है। हम भी देख रहे हैं, आईबीएम टेकहब@विप्रो के साथ अपने संयुक्त ग्राहकों का समर्थन करने के लिए तत्पर हैं, जिसमें एआई, स्वचालन, आईटी आधुनिकीकरण और स्थिरता पर केंद्रित उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्रों में काम करने वाले विप्रो और आईबीएम विषय विशेषज्ञों का एक नेटवर्क शामिल होगा।

विप्रो एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म ग्राहकों को एआई और जेनरेटिव एआई वर्कलोड की खपत के लिए बुनियादी ढांचे और कोर सॉफ्टवेयर प्रदान करेगा, जिसमें स्वचालन को बढ़ाने के लिए कोड-आधारित कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करना शामिल है, भविष्य कहनेवाला विश्लेषण का उपयोग करके अलग-अलग कार्यभार को गतिशील रूप से समायोजित करने के लिए गतिशील संसाधन प्रबंधन और उद्यम में घटना में कमी और परिचालन दक्षता में सुधार लाने में मदद करना। प्लेटफ़ॉर्म बैंकिंग, खुदरा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और विनिर्माण के लिए विशेष उद्योग उपयोग के मामलों का भी समर्थन करेगा, ग्राहक सहायता, अनुकूलित विपणन, ग्राहक प्रतिक्रिया विश्लेषण, सामग्री निर्माण और डिज़ाइन अनुकूलन के लिए संवादात्मक एआई प्रदान करेगा, जिससे ग्राहकों के लिए मूल्य बढ़ेगा।

विप्रो एंटरप्राइज फ्यूचरिंग के प्रबंध भागीदार और अध्यक्ष नागेंद्र बंडारू Nagendra Bandaru Managing Partner and President Wipro Enterprise Futuring ने कहा विप्रो का एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म ग्राहकों को व्यावसायिक कार्यों में एआई और जेनएआई-सक्षम परिवर्तन को बढ़ाने वाले कई डेटा स्रोतों को आसानी से एकीकृत और मानकीकृत करने की अनुमति देगा। सेवा ग्राहकों को लचीलापन और स्वतंत्रता प्रदान करेगी कि वे अपने बड़े भाषा मॉडल को कैसे विकसित और तैनात करना चाहते हैं, जिससे उन्हें आईबीएम के मौजूदा मॉडल का उपयोग करने, अपने कस्टम अनुप्रयोगों को सह-विकसित करने या इसके आधार पर अपने स्वयं के मॉडल बनाने का विकल्प मिलेगा। प्लेटफ़ॉर्म पर मूलभूत मॉडल और उपकरण उपलब्ध हैं। इसके अलावा ग्राहकों के पास इन मॉडलों को अपने पसंदीदा क्लाउड वातावरण में चलाने की सुविधा होगी - चाहे वह सार्वजनिक हो, निजी हो या हाइब्रिड हो।

विप्रो एंटरप्राइज एआई-रेडी प्लेटफॉर्म एआई जीवन चक्र के माध्यम से एआई गवर्नेंस को स्वचालित करने के लिए watsonx.governance का लाभ उठाएगा। इससे व्यवसाय को जोखिमों को नियंत्रित करने और निगरानी करने और जिम्मेदार एआई के प्रमुख सिद्धांतों का पालन करने में मदद मिलेगी: पारदर्शिता, डेटा सुरक्षा और प्रासंगिक कानूनों और विनियमों का अनुपालन।

इस विस्तारित साझेदारी के रूप में विप्रो सहयोगियों को संयुक्त समाधानों के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए आईबीएम हाइब्रिड क्लाउड, एआई और डेटा एनालिटिक्स प्रौद्योगिकियों में प्रशिक्षित किया जाएगा।