News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Wipro और AWS ने लाइफ साइंसेज लैब्स को बदलने के लिए साझेदारी की

Share Us

305
Wipro और AWS ने लाइफ साइंसेज लैब्स को बदलने के लिए साझेदारी की
01 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

विप्रो लिमिटेड Wipro Limited एक अग्रणी प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी ने घोषणा की कि वह जीवन विज्ञान उद्योग में प्रयोगशाला प्रक्रियाओं के भविष्य को फिर से परिभाषित करने के लिए अमेज़ॅन वेब सर्विसेज Amazon Web Services के साथ काम कर रही है।

जीवन विज्ञान और फार्मास्युटिकल उद्योग Life Sciences and Pharmaceutical Industry लंबे समय से पुरानी प्रयोगशाला प्रक्रियाओं से जूझ रहे हैं, जो दक्षता में बाधा डालती हैं, और लागत में वृद्धि करती हैं। विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रयोगशाला संचालन के विखंडन के कारण लैब तकनीशियन, लैब सहयोगी और चिकित्सा विशेषज्ञ अक्सर अपनी विशेषज्ञता के बाहर कार्य करते हुए पाए जाते हैं। सामंजस्य की इस कमी के परिणामस्वरूप न केवल अक्षमताएं होती हैं, बल्कि नई दवाओं और उत्पादों को बाजार में लाने के लिए आवश्यक समय भी बढ़ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अनुसंधान और विकास खर्च भी बढ़ जाता है।

विप्रो ने भविष्य की लैब बनाने के लिए AWS के साथ काम करना शुरू किया। यह अभिनव समाधान उन मूल मुद्दों को संबोधित करता है, जिन्होंने उद्योग को परेशान किया है, एक व्यापक क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म की पेशकश करता है, जो प्रयोगशाला प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करता है, और हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ाता है।

विप्रो कंसल्टिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डोमेन एंड कंसल्टिंग के ग्लोबल हेड फिलिप डिनट्रांस Philippe Dintrans Senior Vice President and Global Head of Domain and Consulting at Wipro Consulting ने कहा "भविष्य की लैब लॉन्च करने के साथ हमारा लक्ष्य जेनरेटिव एआई, एडवांस्ड एनालिटिक्स और कंसल्टेटिव बिजनेस फर्स्ट दृष्टिकोण द्वारा संचालित समग्र लैब प्रदर्शन प्रदान करना है।"

जीवन विज्ञान उद्योग के सामने आज प्रमुख चुनौतियों में आर एंड डी के लिए आरओआई में कमी, बाजार में नई दवाओं को लाने की बढ़ती लागत और महत्वपूर्ण मात्रा में समय व्यतीत होना शामिल है। जिसमें डेटा वैज्ञानिकों का 45% समय लगता है।

विप्रो और एडब्ल्यूएस का लक्ष्य जीवन विज्ञान उद्योग को एक आधुनिक, कुशल और सहयोगी प्रयोगशाला समाधान के साथ सशक्त बनाना है, जिसमें लागत को काफी कम करने और जीवन रक्षक दवाओं और उत्पादों के विकास में तेजी लाने की क्षमता है।

विप्रो ने जीवन विज्ञान मूल्य श्रृंखला में ग्राहकों के लिए पेशकशों को बढ़ाया है, और एडब्ल्यूएस के साथ हमारा नवीनतम लैब नवाचार हमारे ग्राहकों को व्यावसायिक परिणामों में सुधार करने और लागत दक्षता सक्षम करने में मदद करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है," श्रीनि राजमणि वरिष्ठ उपाध्यक्ष और सेक्टर प्रमुख विप्रो में उपभोक्ता और जीवन विज्ञान Srini Rajamani Senior Vice President and Sector Head Consumer and Life Sciences at Wipro ने कहा।

भविष्य की लैब प्रयोगशाला संचालन को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए मॉड्यूल और समाधानों की एक श्रृंखला प्रदान करती है। उनमें से:

एक सेवा के रूप में लैब: यह मॉड्यूल जमीनी स्तर से प्रयोगशालाओं को बनाने और अनुकूलित करने पर केंद्रित है। इसमें विप्रो टोटल इंटेलिजेंस उपयोगकर्ता डैशबोर्ड के माध्यम से प्रदर्शन ट्रैकिंग और जोखिम मूल्यांकन शामिल है।

सुरक्षा सूचनाएं: यह मॉड्यूल मानक संचालन प्रक्रियाओं और सामग्री सुरक्षा डेटा शीट्स के अनुसार तत्काल कार्य योजना प्रदान करते हुए रासायनिक रिसाव और आग जैसी खतरनाक घटनाओं की चेतावनी देने के लिए प्रयोगशाला कर्मचारियों को सूचनाएं दे सकता है।

इन्वेंटरी प्रबंधन: यह मॉड्यूल कुशल इन्वेंट्री प्रबंधन सुनिश्चित करते हुए प्रयोगशाला उपकरण स्टॉक, अंशांकन चक्र, उपयोग, टूट-फूट और इंटरनेट ऑफ थिंग्स अपडेट को ट्रैक और प्रबंधित करता है।

वैज्ञानिक सूचना प्लेटफ़ॉर्म: आभासी विषय विशेषज्ञों की सहायता से वैज्ञानिक संदर्भ जानकारी तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है।

बायोमार्कर हब: यह मॉड्यूल डीएनए अनुक्रमण और डिजिटल बायोमार्कर डेटा के एकीकरण के माध्यम से व्यक्तिगत चिकित्सा को सक्षम बनाता है।

ई-लैब नोटबुक: प्रयोगों के दौरान स्वचालित रूप से लैब नोट्स रिकॉर्ड करता है, जिससे मैन्युअल दस्तावेज़ीकरण का बोझ कम हो जाता है।