William Shakespeare - दुनिया का सबसे प्रभावशाली लेखक

Share Us

3625
William Shakespeare - दुनिया का सबसे प्रभावशाली लेखक
22 Apr 2022
6 min read

Blog Post

William Shakespeare अपने समय के महान लेखक, कवि और अभिनेता थे। William Shakespeare में एक गजब की सृजनात्मक शक्ति थी। William Shakespeare की सभी रचनाएं लोगों के दिल को छू लेती हैं। माना जाता है कि इंग्लिश लिटरेचर शेक्सपियर की रचनाओं के बिना अधूरा है। शेक्सपियर को दुनिया के महान नाटककारों में गिना जाता है। शेक्सपियर ने अपने जिंदगी में लगभग 39 नाटक, 154 सॉनेट (सॉनेट 14 लाइन की कविता को कहते हैं) और 2 लांग नरेटिव पोएम लिखी थीं। शेक्सपियर के कई नाटक आज भी बच्चों के syllabus में हैं ताकि वे शेक्सपियर से कुछ सीख सकें। शेक्सपियर के साहित्यिक योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 

William Shakespeare इतिहास के एक ऐसे रचनाकार है जिन्हें हर कोई जानता है। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा बच्चा या पढ़ने वाला स्टूडेंट होगा जिसने अपनी जिंदगी में कभी William Shakespeare की कहानी पढ़ी ना हो या उनके बारे में न सुना हो। William Shakespeare अंग्रेजी के महान कवि, काव्यात्मकता के विद्वान, नाटककार तथा अभिनेता Great English poet, poetic scholar, playwright and actor थे। वे ऐसी कल्पना कर लेते थे जिसकी कल्पना कर पाना कई बार लेखकों के लिए नामुमकिन सा लगता है। ये अंग्रेजी भाषा के सबसे महान लेखक और विश्व के प्रख्यात नाटककार के रूप में जाने जाते हैं। 23 अप्रैल को William Shakespeare का जन्म हुआ था इसलिए आज उनके जन्मदिन के अवसर पर उन्हें और उनकी सृजनात्मक प्रतिभा को याद किया जाता है। William Shakespeare के बिना साहित्य अधूरा है इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे नाटककार, कवि और लेखक, विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) के बारे में।

William Shakespeare का जन्म, शुरूआती जीवन और व्यक्तिगत जीवन

William Shakespeare का जन्म और पालन-पोषण स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन, वार्विकशायर, इंग्लैंड Stratford-upon-Avon, Warwickshire, England में 23 अप्रैल सन 1564 को हुआ था। उनके पिता का नाम जॉन शेक्सपियर John Shakespeare था। William Shakespeare, जॉन शेक्सपियर तथा मेरी आर्डेन के ज्येष्ठ पुत्र एवं तीसरी संतान थे। इनके पिता जॉन शेक्सपियर एक सफल लोकल व्यापारी थे और साथ ही वे स्ट्रेटफोर्ड की सरकार में जिम्मेदार पद पर आयोजित थे एवं 1569 में उन्होंने मेयर के रूप में भी कार्य किया। शेक्सपियर से बड़ी उनकी दो बहने भी थीं जिनका नाम जोन और जुडिथ था। शेक्सपियर के तीन छोटे भाई भी थे जिनका नाम गिल्बर्ट, रिचर्ड और एडमंड था। कोई व्यक्तिगत दस्तावेज़ शेक्सपियर के स्कूल के वर्षों के बारे में नहीं है। माना जाता है कि उन्होंने शायद स्ट्रेटफोर्ड ग्रामर स्कूल अटैंड किया और क्लासिक्स, लैटिन ग्रामर एवं साहित्य का अध्ययन किया। 

जब शेक्सपियर अठारह वर्ष के हुए तो उन्होंने ऐनी हैथवे Anne Hathaway से सन् 1582 में शादी की। उनका जल्द ही एक परिवार हुआ जिसमें एक बेटी सुज़ाना और दो जुड़वां बेटे जुडिथ और हैमनेट शामिल थे। इनमें से हैमनेट की 11 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी। सन् 1585 के लगभग शेक्सपियर लंदन London आए। शुरू में उन्होंने एक रंगशाला में किसी छोटी नौकरी पर काम किया। फिर विलियम शेक्सपियर ने 1585-1592 के समय में लंदन में एक अभिनेता, लेखक और एक नाटक कंपनी लॉर्ड चेम्बर्लेन Drama Company Lord Chamberlain में अपने करियर की शुरुवात की। उन्होंने अपना ज्यादातर समय लंदन में राइटिंग और अपने नाटकों के प्रदर्शन में बिताया। वे लार्ड चेंबरलेन की कंपनी के सदस्य बन गए और लंदन की प्रमुख रंगशालाओं में समय समय पर अभिनय में भाग लेने लगे। विलियम शेक्सपियर को अंग्रेजी भाषा के सर्वश्रेष्ठ साहित्यकार और नाटककार के तौर पर जाना जाता है। इन्हें इंग्लैंड का राष्ट्रीय कवि भी कहा जाता था और शेक्सपियर को “Bird of Heaven” बर्ड ऑफ़ हेवन की उपाधि दी गयी थी। 23 अप्रैल 1616 को William Shakespeare का देहांत हो गया था।

William Shakespeare के नाटक और साहित्यिक योगदान

William Shakespeare एक नाटककार और अभिनेता के साथ-साथ अंग्रेजी कवि भी थे। सन 1593 और 1594 में अपने नाट्य कला के साथ-साथ उन्होंने कविता लिखने की कोशिश शुरू कर दी। उन्होंने उस समय 2 कविता ‘वीनस एंड एडोनिस’ एवं ‘दी रेप ऑफ़ लूक्रेस’ लिखीं। जिनमें से दोनों कवितायें हेनरी रिओथेस्ले, साउथएम्प्टन के एर्ल को समर्पित थी। ‘वीनस एंड एडोनिस’ “Venus and Adonis” कविता में वीनस की यौन उन्नति तथा एडोनिस के एवेंचुअल रिजेक्शन को दर्शाया गया है। ‘दी रेप ऑफ़ लूक्रेस’ The Rape of Lucrece कविता में लूक्रेस के भावनात्मक टर्मोइल को प्रस्तुत किया है जिसका तर्क़ुइन ने रेप किया था। उस वक्त दोनों ही कविता बहुत ही लोकप्रिय रही। शेक्सपियर ने ‘अ लवर्स कंप्लेंट’ "A Lover's Complaint" और ‘दी फोनिक्स एंड दी टर्टल’ The Phoenix and the Turtle कविता भी लिखीं। इस कविता में एक महिला की संक्षिप्त कहानी बताई गई है जो कि अपने प्रेमी द्वारा प्रलोभन के प्रयासों के कारण पीड़ा में थी। 

Shakespeare की प्रतिष्ठा एक नाटककार और अभिनेता के रूप में बहुत तेजी से बढ़ती चली गई। सन 1594 के बाद से शेक्सपियर के लगभग सभी नाटक चेम्बर्लेन के आदमियों द्वारा प्रदर्शित किये गए। यह ग्रुप कुछ ही समय में सर्वोच्च स्थिति में पहुँच गया, इसे लन्दन में एक अग्रणी कंपनी प्ले कर रही थी। विलियम शेक्सपियर ने सन 1599 में अपना स्वयं का थिएटर खरीदा और उसका नाम ग्लोब Globe रखा। शेक्सपियर ने स्वयं के तथा दूसरों के लिखे कई नाट्य में अभिनय किया। जिनमें से कुछ ‘एव्री मेन इन हिज हुमौर’, Every Man in His Humour‘ सेजनस हिज फॉल’, ‘दी फर्स्ट फोलियो’, ‘ऐज़ यू लाइक इट’ As You Like It, ‘हैमलेट’ Hamlet और ‘हेनरी 6’ शामिल हैं। 16 वीं शताब्दी के अंत और 17 वीं शताब्दी के शुरुआत में शेक्सपियर के कैरियर के ग्राफ में वृद्धि हुई। उन्होंने लगभग 37 नाटक लिखे जिनमे से 15 प्रकाशित हुए। William Shakespeare द्वारा लिखे और किये गए नाटकों को आज विश्व के मंच पर कई पर दोहराया गया है। शेक्सपियर के महानतम नाटक “रोमियो जूलियट " Romeo Juliet का मंचन विश्व में सबसे अधिक बार हुआ है।

सन 1609 में, शेक्सपियर ने अपने काम को ‘सनेट्स’ नाम दिया। यह उनके काव्य की फ़ील्ड का आखिरी काम था। इनमें लगभग 154 सनेट्स थे। सनेट्स उनकी खुद की एक शैली थी जो कि विशिष्ट थी। शेक्सपियर बहुत ही क्रिएटिव व्यक्ति थे। शेक्सपियर के नाटकों में रोमांस के साथ-साथ कॉमेडी भी होती थी। फिर इन्होंने ट्रेजेडी की शैली को भी छुआ है। सन 1610 तक शेक्सपियर ने बहुत से नाटक लिखे। 1590 के दशक के मध्य और 1612 के आसपास शेक्सपियर ने अपने 37 से अधिक नाटकों में से सबसे प्रसिद्ध नाटकों को लिखा, जिनमें शामिल हैं : “रोमियो एंड जूलियट,” “ए मिडसमर नाइट्स ड्रीम,” “हेमलेट”, “किंग लेअर” और “मैकबेथ” "Romeo and Juliet," "A Midsummer Night's Dream," "Hamlet", "King Lear" and "Macbeth" आदि। इनमे से शेक्सपियर ने 1608 तक दुखांत नाटक लिखे, जिनमे हैमलेट, ऑथेलो Othello, किंग लेअर और मैकबेथ भी शामिल हैं। यह नाटक उनके सबसे प्रसिद्ध नाटकों में थे। अपने अंतिम समय में उन्होंने दुःख सुखान्तक नाटको का लेखन किया था। उन्होंने सबसे अधिक रोमांचक नाटकों और काव्यों को लिखा है। लगभग 1623 में शेक्सपीयर के दो दोस्त और अनुयायी अभिनेता जॉन हेमिंगस और हेनरी कंडेल ने मिलकर उनके मरणोपरांत फर्स्ट फोलियो को प्रकाशित किया था। फिर 20 और 21वीं शदी के लेखक और कवियों ने उनके नाटकों को अपनी अपनी मातृ भाषा में लिखकर प्रकाशित किया।

William Shakespeare ने अपने पूरे जीवन काल में लगभग 37 नाटक और 154 काव्य की रचना की। शेक्सपियर पहले और एकलौते ऐसे नाटककार थे जिन्होंने अपने नाटक लिखे और खुद ही उनमे एक्टिंग भी की। Shakespeare की कल्पना जितनी प्रखर थी उतना ही गंभीर उनके जीवन का अनुभव भी था। अत: जहाँ एक ओर उनके नाटकों तथा उनकी कविताओं से आनंद की उपलब्धि होती है वहीं दूसरी ओर उनकी रचनाओं से हमें गंभीर जीवनदर्शन भी प्राप्त होता है। आज भी विश्वसाहित्य के इतिहास में Shakespeare के समकक्ष रखे जाने वाले कवि बहुत कम मिलते हैं और उनकी रचनाएँ संपूर्ण विश्व के लिए गौरव हैं। 

विकास की अंतिम अवस्था में शेक्सपियर William Shakespeare ने पेरिकिल्स, सिंवेलिन, 'दी विंटर्स टेल', 'दी टेंपेस्ट' नाटकों का सर्जन किया। शेक्सपियर ने ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी Oxford English Dictionary में लगभग 3000 शब्दों का योगदान दिया है। इनके नाटकों को हर एक भाषा में अनुवाद किया गया है एवं किसी अन्य नाटककार की तुलना में इनके नाटक अधिक बार प्रदर्शित किये गए हैं और आज भी किये जा रहे हैं। इनके काम को लोगों ने बहुत सराहा है। शेक्सपियर ने अपने लिटरेचर के माध्यम से इंग्लिश लैंग्वेज को और भी समृद्ध बनाया। 16वीं सदी के महान लेखक विलियम शेक्सपियर की रचनाएं इंग्लिश लिटरेचर के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। इस सृजनात्मक प्रतिभा के धनी और अमर विभूति शेक्सपीयर को हम सब उनके जन्मदिन पर नमन करते हैं। 

रॉयल शेक्सपियर कंपनी Royal Shakespeare Company (RSC) 

रॉयल शेक्सपियर कंपनी (RSC), जो कि पूर्व में (1875-1961) शेक्सपियर मेमोरियल कंपनी Shakespeare Memorial Company, स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन में स्थित अंग्रेजी नाट्य कंपनी English theatrical company है। इसका शेक्सपियर के प्रदर्शन का एक लंबा इतिहास है। इसके प्रदर्शनों की सूची विलियम शेक्सपियर और अन्य अलिज़बेटन और जैकोबीन नाटककारों के कार्यों पर केंद्रित है। दरअसल कंपनी की स्थापना 1875 में हुई थी और मूल रूप से स्ट्रैटफ़ोर्ड के शेक्सपियर मेमोरियल थियेटर से जुड़ा था, यह 1879 को खोला गया था और 1926 में आग से नष्ट हो गया, जिसे चार्ल्स एडवर्ड फ्लावर के प्रयासों से बनाया गया था। यह थिएटर शेक्सपियर के नाटकों के वार्षिक उत्सव का स्थल था, और इसकी resident seasonal company रेजिडेंट सीजनल कंपनी को शेक्सपियर मेमोरियल कंपनी कहा जाता था। 1925 में कंपनी को एक शाही चार्टर दिया गया था जो कि ग्रेट ब्रिटेन में सबसे प्रतिष्ठित कंपनी में से एक बन गई थी। 1961 में नए शेक्सपियर मेमोरियल थियेटर जो कि 1932 में खोला गया का नाम बदलकर रॉयल शेक्सपियर थिएटर कर दिया गया और उस समय कंपनी का नाम भी बदल दिया गया। आरएससी ने अपने प्रदर्शनों की सूची का पीटर हॉल के निर्देशन में विस्तार किया। इसने लंदन में एक दूसरी इकाई भी स्थापित की, पहले एल्डविच थिएटर में और फिर 1982 से 2002 तक, बारबिकन में। 21वीं सदी के पहले दशक में, कंपनी ने स्ट्रैटफ़ोर्ड में अपनी सुविधाओं का एक बड़ा नवीनीकरण किया।

#WilliamShakespeareBiography #WilliamShakespeareBooks  #WilliamShakespearePlays  #WilliamShakespeareBirthday  #WilliamShakespeareNovels

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

 चार्ली चैप्लिन- खुशियों का जादूगर