News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Sahara India में जल्द मिलेगा पैसा वापस

Share Us

361
Sahara India में जल्द मिलेगा पैसा वापस
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सहारा इंडिया Sahara India के पास देश के लाखों लोगों का पैसा फंसा हुआ है। यह मामला अदालत में चल रहा है। ये मामले पिछले कई वर्षों से लटके हुए हैं और लोगों के पैसे भी फंसे हुए हैं। मगर लोगों की तरफ से कोशिशें की जा रही हैं की किसी तरह उनका पैसा उन्हें वापस मिल जाए। इसी कड़ी में हम आपको एक अच्छी खबर देने जा रहें हैं। हाल ही में वित्त राज्य मंत्री Minister of State for Finance पंकज चौधरी Pankaj Choudhary का एक स्टेटमेंट सामने आया है , जिसमें उन्होंने बताया कि बाजार नियामक  Market Regulator को 81.70 करोड़ रुपये के 19,644 आवेदन प्राप्त हुए हैं। ये मामले 53,642 मूल बांड प्रमाणपत्र  Certificate of Origin या पासबुक से संबंधित हैं।

इस बारे में सरकार ने कुछ समय पहले कहा था कि जिन लोगों के क्लेम बचे हैं उनके आवेदनों के रिकॉर्ड का सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड Sahara India Real Estate Corporation Limited और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड Sahara Housing Investment Corporation Limited ने जो दस्तावेज उपलब्ध कराएं हैं, उनमें पता नहीं चल पा रहा है। 

कुछ समय पहले ही सहारा ने कहा था कि निवेशकों का पैसा इसने नहीं बल्कि सेबी SEBI ने अपने पास रखा है। सेबी ने इस मामले में पर कई बार सफाई दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार राजनांद गांव के कलेक्टर Collector of Rajnandgaon तरण प्रकाश सिन्हा Taran Prakash Sinha ने इस जिले के निवेशकों को सहारा से पैसा लगभग 15 करोड़ रुपये दिलाने के लिए एक कमेटी बनाई है। इस कमेटी में तीन सदस्य हैं। 

आपको बता दें कि सहारा-सेबी मामला Sahara-SEBI case सहारा इंडिया परिवार की दो कंपनियों द्वारा जारी वैकल्पिक रूप से पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर जारी करने का मामला है, जिस पर सेबी ने अपने अधिकार क्षेत्र का दावा किया था और इस पर आपत्ति जताई थी कि सहारा ने इसकी अनुमति क्यों नहीं ली। इस मामले में बड़ी संख्या में लोग शामिल हैं। जैसे कि तीन करोड़ व्यक्तियों से 24,000 करोड़ रुपये से अधिक का कलेक्शन किया गया है।