News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

अरिजीत सिंह बॉलीवुड प्लेबैक के बादशाह क्यों हैं

Share Us

417
अरिजीत सिंह बॉलीवुड प्लेबैक के बादशाह क्यों हैं
07 Sep 2023
min read

News Synopsis

संगीत उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा कि एक बड़े टेंटपोल बॉलीवुड फिल्म के संगीत अधिकार एक छोटे बजट गैर-सितारा फिल्म की पूरी उत्पादन लागत को निधि देने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन अधिक गंभीर मुद्दा यह है, कि लेबल कम गीतों और अधिक कॉम्पैक्ट साउंडट्रैक Compact Soundtrack के लिए अधिक भुगतान कर रहे हैं, क्योंकि हिंदी फिल्मों ने छह या अधिक गीतों के साथ पूर्ण संगीत के टेम्पलेट को छोड़ दिया है।

इस साल जनवरी में रिलीज हुई शाहरुख खान Shahrukh Khan की 'पठान' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म के केवल दो गाने थे, जिनमें से अरिजीत सिंह Arijit Singh ने एक गाना गाया था। सीजन की नवीनतम हिट फिल्म 'गदर 2' के छह गानों में से दो रीक्रिएशन हैं, जिसके कई संस्करण और रीबूट अलग-अलग आवाजों के साथ किए गए हैं। इस जून में रिलीज हुई छोटे बजट की हिंदी फिल्म 'जरा हट के जरा बच के' में चार गाने हैं, जिनमें से एक सिंह का गाना है।

इंडी गायक संघर्ष कर रहे हैं:

इंडी कलाकारों को डिजिटल प्लेटफार्मों की बदौलत बहुत अधिक एक्सपोजर और ध्यान मिल रहा है, लेकिन उनमें से ज्यादातर एक-गीत चमत्कार हैं। उनकी दूसरी रिलीज पर कोई आकर्षण नहीं है, संगीत लेबल के कार्यकारी ने पहले उद्धृत किया था। एक फिल्म निर्माता ने बताया कि एक इंडी कलाकार का एक गीत आपकी फिल्म को बेचने में मदद नहीं करने वाला है। उन्होंने कहा अगर मैं किसी म्यूजिक लेबल को इनमें से किसी एक नाम का सुझाव देता हूं, तो वे तुरंत मुझसे लाइसेंस फीस कम करने के लिए कहेंगे।

यही अव्यवस्था रियलिटी शो के गायकों को प्रभावित करती है, जिन्हें पहले से ही स्वतंत्र कलाकारों द्वारा बसाए गए प्रजनन स्थल में प्रवेश करना पड़ता है, जहां आपूर्ति मांग से कहीं अधिक है।

इसके अलावा शो में मानक प्रक्रिया उन आवाजों को ढूंढना है, जो ज्ञात ट्रैक गा सकती हैं, जिससे यह अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है, कि क्या वे एक नई धुन ले जा सकते हैं। इन शो का अंत उन्हें फिल्म निर्माताओं और लाइव इवेंट सर्किट की दया पर छोड़ देता है, जिसमें पंजाबी गायकों का वर्चस्व है, जो अधिकांश अन्य लोगों की तुलना में एक पॉप स्टार व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में कामयाब रहे हैं।

इन शो में भाग लेने वाले गायकों को शायद प्लेटफार्मों से पर्याप्त समर्थन की कमी है। अगर इन कंपनियों का प्रबंधन नई प्रतिभाओं को पर्याप्त रूप से पोषित करने में विफल रहता है, तो क्षमता काफी हद तक अप्रयुक्त रहती है।

कई गायक और संगीतकार एक सफल पार्श्व आवाज के लिए बदलती गतिशीलता और मानदंडों को इंगित करते हैं। गायिका क्लिंटन सेरेजो Singer Clinton Cerejo ने कहा एक पार्श्व गायक की प्रोफाइल अब केवल उनके गीतों की लोकप्रियता पर आधारित नहीं है, बल्कि उनके सोशल मीडिया फैन फॉलोइंग और इंस्टाग्राम नंबरों Social Media Fan Following and Instagram Numbers पर भी आधारित है।

इस मोर्चे पर अरिजीत सिंह की तुलना उनके कुछ समकालीनों से अच्छी नहीं है, उदाहरण के लिए बादशाह के 8.4 मिलियन, श्रेया घोषाल के 12.3 मिलियन और जुबिन नौटियाल के 28.1 मिलियन की तुलना में इंस्टाग्राम पर उनके केवल 10.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। और ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर चीजें अलग हैं। स्पॉटिफाई पर सिंह के 37.9 करोड़ मासिक श्रोता हैं, जबकि नौटियाल के 19.7 करोड़, घोषाल के 33.15 करोड़ और एपी ढिल्लों के 4 करोड़ मासिक श्रोता हैं।

उद्योग की बदलती गतिशीलता के कारण प्लेबैक परिदृश्य आज बदल गया है। गायक आदित्य नारायण Singer Aditya Narayan ने कहा कि जब कॉरपोरेट घराने फोन उठाना शुरू करते हैं, चाहे वह फिल्म स्टूडियो हो या म्यूजिक लेबल, सब कुछ लाभ से प्रेरित होता है। एक गीत की सफलता यूट्यूब व्यूज और स्ट्रीम पर आधारित होती है। जब निर्माता फिल्मों और संगीत पर अपना पैसा खर्च करते थे, और गुणवत्ता सबसे महत्वपूर्ण थी।

टिप्स इंडस्ट्रीज के तौरानी कहते हैं, कुल मिलाकर अरिजीत सिंह पर अति-निर्भरता आज एक वैश्विक घटना को प्रतिबिंबित करती है, कि जब एक गायक लोकप्रियता हासिल करता है, तो दर्शक उससे और अधिक गाने सुनना चाहते हैं, और रिपीट मोड पर। यह रणनीति व्यावहारिक है, और यह एक अभ्यास है, जो समय के साथ जारी है।

TWN Special