जुलाई महीने में थोक महंगाई दर 13.93 फीसदी, मिली थोड़ी राहत

Share Us

326
जुलाई महीने में थोक महंगाई दर 13.93 फीसदी, मिली थोड़ी राहत
17 Aug 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में महंगाई Inflation की मार से लोगों को जीना मुहाल हो चुका है। बढ़ती कीमतों ने लोगों के घर का बजट बिगाड़ रखा है। तमाम प्रयासों के बाद भी इस पर लगाम लगती नहीं दिख रही है। इसी बीच खबर के मुताबिक देश में थोक मूल्य सूचकांक Wholesale Price Index, WPI पर आधारित महंगाई दर Inflation Rate जुलाई महीने में 13.93 फीसदी (अस्थायी) रही। इसमें 2022 के जून महीने की तुलना में थोड़ी गिरावट दिख रही है। जून महीने में थोक महंगाई Wholesale Inflation दर में बीते वर्ष की तुलना में 15.18 फीसदी प्रतिशत का उछाल नजर आया था।

जुलाई महीने में थोक महंगाई की यह दर खासतौर पर मिनिरल ऑयल Mineral Oil, खाद्य पदार्थों Foodstuffs, क्रूड पेट्रोलियम और नेचुरल गैस Crude Petroleum & Natural Gas, बेसिक मेटल Basic Metals, ऊर्जा Energy, केमिकल और उससे जुड़े उत्पादों की कीमतों में राहत के कारण रही। सरकार की ओर से मंगलवार को आंकड़े जारी कर इस बात की जानकारी दी गई। वहीं गौर करने वाली बात ये है कि  बीते मई महीने में थोक महंगाई दर बढ़कर पिछले तीन दशकों के उच्चतम स्तर 16.63 फीसदी पर पहुंच गई थी।

जुलाई 2021 में यह दर 11.57 फीसदी रही। जानकारी के लिए बता देंं कि थोक महंगाई दर लगातार 16 महीनों से 10 फीसदी से ऊपर बनी हुई है। जबकि पिछले पांच महीनों के दौरान जुलाई 2022 में थोक महंगाई की सबसे कम दर दर्ज की गई है।