News In Brief World News
News In Brief World News

सड़क हादसे रोकने और हेलमेट को लेकर WHO ने जारी किए दिशा-निर्देश

Share Us

334
सड़क हादसे रोकने और हेलमेट को लेकर WHO ने जारी किए दिशा-निर्देश
12 Sep 2022
min read

News Synopsis

विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organisation ने कहा है कि दुनियाभर में सड़कों की गुणवत्ता Quality of Roads में सुधार किया जाए। सड़कों के किनारे पैदल यात्रियों के चलने के लिए सभी जगह फुटपाथ का निर्माण किया जाए। यातायात नियमों का सख्ती से पालन भी कराया जाए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अलग-अलग संस्थाओं के साथ मिलकर राहगीरों को सड़क हादसे से बचाने और हेलमेट इस्तेमाल को लेकर वैश्विक स्तर  Global Level पर ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों को आईआईटी दिल्ली IIT Delhi के ट्रांसपोर्टेशन रिसर्च इंजरी प्रिवेंशन सेंटर Transportation Research Injury Prevention Centre द्वारा एक सामाजिक संस्था के सहयोग से आयोजित संगोष्ठी में इसकी जानकारी दी गई।

डब्ल्यूएचओ WHO के सेफ्टी एंड मोबिलिटी प्रमुख डॉ. नहान ट्रान Dr. Nahan Tran ने जानकारी देते हुए बताया है कि ये नए दिशा-निर्देश पैदल यात्रियों के साथ होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उपयोगी साबित होंगे। बिना हेलमेट Helmet के सिर में लगने वाली चोट से होने वाली मौतों को कम करने के लिए गुणवत्ता वाले हेलमेट के इस्तेमाल को सख्ती से लागू कराने को भी कहा गया है। गुणवत्ता वाले हेलमेट का इस्तेमाल करने से घातक चोट से होने वाली मौतों को 74 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

विकासशील देशों में सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं दो व तीन पहिया वाहनों से होती हैं। सड़क दुर्घटनाओं Road Accidents में हर साल विश्व में 13 लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं। इस तरह हर मिनट दो से अधिक मौतें होती हैं। इनमें से 10 में से नौ मौतें निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देशों में होती हैं।