News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

व्हाइटहैट जूनियर की सीईओ अनन्या त्रिपाठी ने BYJU'S में एक और शीर्ष स्तर से इस्तीफा दिया

Share Us

746
व्हाइटहैट जूनियर की सीईओ अनन्या त्रिपाठी ने BYJU'S में एक और शीर्ष स्तर से इस्तीफा दिया
30 Aug 2023
min read

News Synopsis

बायजू Byju's की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी व्हाइटहैट जूनियर की सीईओ अनन्या त्रिपाठी Ananya Tripathi CEO of WhiteHat Jr ने इस्तीफा दे दिया है, जो भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप में एक और वरिष्ठ स्तर की विदाई है।

इस साल मई से मातृत्व अवकाश पर रहीं अनन्या त्रिपाठी ने आगे बढ़ने का फैसला किया है। कि बायजू ने अभी तक औपचारिक रूप से उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है, और अभी भी उन्हें पद पर बने रहने के लिए मनाने की कोशिश कर रहा है।

अनन्या त्रिपाठी पिछले साल अप्रैल में व्हाइटहैट जूनियर में शामिल हुई थी। व्हाइटहैट जूनियर में शामिल होने से पहले वह केकेआर कैपस्टोन KKR Capstone में प्रबंध निदेशक थीं। मैकिन्से के पूर्व छात्र अनन्या त्रिपाठी ने लगभग चार वर्षों तक मिंत्रा के मुख्य रणनीति अधिकारी के रूप में भी काम किया।

बायजू ने अगस्त 2020 में $300 मिलियन के भारी नकद सौदे में कोड-लर्निंग प्लेटफॉर्म व्हाइटहैट जूनियर का अधिग्रहण किया। इस सौदे ने व्हाइटहैट जूनियर के संस्थापक करण बजाज Karan Bajaj Founder WhiteHat Jr को भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में अब तक की सबसे बड़ी निकासी में से एक दिया था।

करण बजाज व्हाइटहैट जूनियर के सीईओ के रूप में काम करते रहे लेकिन कंपनी के अधिग्रहण के ठीक एक साल बाद अगस्त 2021 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया। अनन्या त्रिपाठी के कार्यभार संभालने से पहले बायजू की कार्यकारी तृप्ति मुकर Tripti Mukar को व्हाइटहैट जूनियर का सीईओ नियुक्त किया गया था।

अनन्या त्रिपाठी दुनिया के सबसे मूल्यवान एडटेक स्टार्टअप को छोड़ने वाले वरिष्ठ अधिकारियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं, जो वर्तमान में असंख्य चुनौतियों से जूझ रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में बायजू के मुख्य व्यवसाय अधिकारी प्रत्युषा अग्रवाल Byju's Chief Business Officer Pratyusha Agarwal सहित तीन और वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी छोड़ दी।

व्हाइटहैट जूनियर की चुनौतियाँ:

व्हाइटहैट जूनियर को अपनी आक्रामक बिक्री रणनीतियों के कारण महत्वपूर्ण आलोचना का सामना करना पड़ा। कंपनी ने तब वुल्फ गुप्ता Wolf Gupta नाम के एक काल्पनिक 12 वर्षीय बच्चे को लेकर एक अभियान शुरू किया था। अभियान में वुल्फ गुप्ता को व्हाइटहैट जूनियर कार्यक्रमों के माध्यम से कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence में महारत हासिल करने के बाद Google में 1.2 करोड़ रुपये की नौकरी हासिल करते हुए दिखाया गया है।

जबकि व्हाइटहैट जूनियर ने वुल्फ-गुप्ता अभियान वापस ले लिया था, उसने ग्राहक अधिग्रहण लागत पर भारी खर्च करना जारी रखा। बायजू के FY21 परिणामों के अनुसार व्हाइटहैट जूनियर ने कुल राजस्व में 326.66 करोड़ रुपये का योगदान दिया और कंपनी के संचालन से कर पूर्व घाटे में 1,548.76 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

बायजू के सह-संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन Byju's Co-Founder and CEO Byju Raveendran अपने मीडिया इंटरैक्शन में इस बारे में काफी मुखर रहे हैं, कि व्हाइटहैट जूनियर कंपनी का एकमात्र अधिग्रहण है, जिसने संघर्ष किया है। इस साल जनवरी में रवींद्रन ने कहा व्हाइटहैट जूनियर लागत के मामले में एक चुनौती रहा है। इसकी ग्राहक अधिग्रहण लागत को हल करना हमारे लिए एकमात्र व्यावसायिक चुनौती है।

हमारे अधिकांश मुख्य व्यवसाय पहले से ही घाटे में या लाभदायक स्थिति में हैं। हम केवल व्हाइटहैट जूनियर में नकदी जला रहे हैं, उन्होंने कहा

इस साल की शुरुआत में टेक क्रंच की एक रिपोर्ट में यह भी सुझाव दिया गया कि बायजू ने अपने उच्च जोखिम और उत्पाद बाजार में फिट होने के संघर्ष के कारण व्हाइटहैट जूनियर को बंद करने पर चर्चा की थी।

बायजू की मुसीबतें:

अनन्या त्रिपाठी सहित चार वरिष्ठ स्तर के निष्कासन ऐसे समय में हुए जब बायजू को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मोर्चों पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। जून में बायजू को एक बड़ा झटका लगा क्योंकि निवेशक बोर्ड के तीन महत्वपूर्ण सदस्यों ने संस्थापक बायजू रवींद्रन के साथ असहमति के कारण पद छोड़ने का फैसला किया। ये असहमति मुख्य रूप से परिचालन संबंधी मामलों के इर्द-गिर्द घूमती थी।

इसके अलावा बायजू के लंबे समय से ऑडिटर डेलॉइट जो 2015 से कंपनी से जुड़े थे, और जून में इस्तीफा दे दिया। इस इस्तीफे की वजह वित्त वर्ष 2021-22 के वित्तीय नतीजे जारी होने में देरी बताई गई है।

इसके साथ ही बायजू वर्तमान में टर्म लोन बी ऋणदाताओं और डेविडसन केम्पनर Term Loan B Lenders and Davidson Kempner सहित ऋणदाताओं के साथ चर्चा में लगा हुआ है। कंपनी उत्सुकता से उस फंड के आने का इंतजार कर रही है, जो आसन्न तरलता संकट से निपटने में मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

अपनी चुनौतियों से निपटने के प्रयास में बायजू ने महत्वपूर्ण संगठनात्मक परिवर्तन किए हैं। इसमें पूरे वर्ष में 2,000 से अधिक कर्मचारियों की कार्यबल में कटौती, अधिकांश को अनुबंध के आधार पर स्थानांतरित करना और बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े कार्यालय स्थान को छोड़ना शामिल है।

छात्रों और अभिभावकों दोनों के असंतोष के कारण बायजू जांच के दायरे में आ गया है। कि बायजू के ट्यूशन ट्यूशन सेंटर Byju's Tuition Tuition Center (बीटीसी) के 60 प्रतिशत से अधिक ग्राहकों ने पिछले दो वर्षों के भीतर रिफंड का अनुरोध किया था।

बायजू पिछले तीन महीनों से स्थिति को उलटने के लिए कदम उठा रहा है। इसने एक बोर्ड सलाहकार परिषद की शुरुआत की, जिसमें टीवी मोहनदास पई और रजनीश कुमार TV Mohandas Pai and Rajneesh Kumar जैसे उद्योग के दिग्गजों को सलाहकार के रूप में शामिल किया गया। इसके अलावा बायजू ने अपने मानव संसाधन विभाग का नेतृत्व करने के लिए रिचर्ड लोबो को नियुक्त किया है। कि लोबो सितंबर में अपनी भूमिका ग्रहण करेंगे।

मार्च 2022 में बायजू ने 800 मिलियन डॉलर की बड़ी फंडिंग हासिल की, जिससे उसका मूल्यांकन 22 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया। एक दशक से भी अधिक समय पहले पूर्व शिक्षक रवींद्रन द्वारा परिकल्पित बायजू ने अपने परिचालन इतिहास में प्रभावी ढंग से लगभग 6 बिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है।